watch-tv

चुनाव परिणाम 2024 अपडेट: बहुमत से चूकने के बाद भाजपा ने JD(U), TDP से समर्थन मांगा; NDA की बैठक आज

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को बहुमत मिला, इंडिया ब्लॉक 200 के पार; जेडी(यू) और टीडीपी ने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के लिए समर्थन का वादा किया

नई दिल्ली/लुधियाना 05 जून :

एक लंबी प्रक्रिया के बाद, आज सुबह-सुबह भारत के चुनाव आयोग ने सभी 543 सीटों के लिए चुनाव परिणाम घोषित कर दिए हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) लोकसभा में अकेले बहुमत पाने के जादुई आंकड़े से चूक गई है, इसलिए पार्टी को अगली सरकार बनाने के लिए अपने सहयोगियों पर निर्भर रहना होगा।

भाजपा ने कुल 240 सीटें हासिल की हैं, जो बहुमत के लिए जरूरी 272 सीटों से कम है, और उसने आज नई दिल्ली में एनडीए दलों की बैठक बुलाई है। सहयोगियों द्वारा जीती गई सीटों को जोड़कर, एनडीए ने आरामदायक बहुमत हासिल कर लिया है। वहीं, 200 से अधिक सीटों के साथ, भारतीय राष्ट्रीय विकास, समावेशी गठबंधन (इंडिया) ब्लॉक के किसी भी सदस्य ने बहुमत का आंकड़ा पार नहीं किया। ब्लॉक अपने अगले कदमों की रूपरेखा तैयार करने के लिए आज एक बैठक भी करेगा। चंद्रबाबू नायडू चौथी बार आंध्र प्रदेश के सीएम बनने जा रहे हैं

इस बीच, 28 सीटों के साथ एन. चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) और नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड) ने भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए का संतुलन अपने हाथों में ले लिया है। दोनों दलों ने एनडीए के प्रति अपनी निष्ठा फिर से जताई है और पुष्टि की है कि वे गठबंधन की बैठक में मौजूद रहेंगे।

ओडिशा और आंध्र प्रदेश में हुए दो विधानसभा चुनावों के नतीजों ने मौजूदा सरकार को बदल दिया। ओडिशा में भाजपा की शानदार जीत के साथ नवीन पटनायक का 24 साल का कार्यकाल खत्म हो गया, जबकि चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी ने आंध्र प्रदेश में जगन मोहन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस पार्टी को करारी शिकस्त दी।

 

लोकसभा चुनाव: पार्टियों द्वारा जीती गई सीटों की फाइनल लिस्ट

चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, लोकसभा चुनाव में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पार्टियों द्वारा जीती गई सीटों की संख्या इस प्रकार है:

बीजेपी – 240

कांग्रेस – 99

समाजवादी पार्टी – 37

तृणमूल कांग्रेस – 29

डीएमके – 22

तेलुगु देशम पार्टी – 16

जेडी(यू) – 12

शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) – 9

एनसीपी (शरद पवार) – 8

शिवसेना – 7

लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) – 5

वाईएसआरसीपी – 4

आरजेडी – 4

सीपीआई(एम) – 4

इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग – 3

आप – 3

झारखंड मुक्ति मोर्चा – 3

Leave a Comment