watch-tv

आज से फिर गर्मी पकड़ेगी जोर, कई इलाकों में चलेगी ह्यलूह्ण, जानें इस पूरे हफ्ते कैसा रहेगा मौसम

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

नई दिल्ली/ 03 जून।
शनिवार को चली धूल भरी आंधी और हुई हल्की वर्षा के बाद रविवार को भी गर्मी के तेवर कुछ नरम रहे। तापमान में गिरावट देखी गई तो ह्यलूह्ण भी अमूमन कहीं नहीं चली। लेकिन मौसम विभाग का पूवार्नुमान है कि सोमवार से गर्मी फिर जोर पकड़ेगी। तापमान भी चढ़ेगा और लू भी चलेगी।
चिलचिलाती धूप के बीच रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 42.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान भी सामान्य से तीन डिग्री अधिक 30.4 डिग्री रहा। हवा में नमी का स्तर 57 से 24 प्रतिशत रिकार्ड हुआ। नरेला और स्पोर्ट्स कांप्लेक्स रविवार को सर्वाधिक गर्म इलाके रहे। नरेला में अधिकतम तापमान 45.1 जबकि स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में 45.2 डिग्री सेल्सियस रहा।
धूल भरी आंधी के साथ हल्की बूंदाबांदी
मौसम विभाग का अनुमान है कि दो दिन की हल्की राहत के बाद सोमवार से फिर दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में लू की स्थिति देखने को मिल सकती है। तेज धूप के चलते खासतौर पर खुले में काम करने वालों और सफर करने वालों को ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ेगा। जबकि रात के समय धूल भरी आंधी के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।
मंगलवार को भी दिन में लू और रात में आंधी और हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है। इससे तापमान में हल्की गिरावट आएगी और बुधवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। सात जून को भी दिल्ली में आंधी के साथ हल्की वर्षा देखी जा सकती है। इस दौरान हवा की रफ्तार 25 से 35 किमी प्रति घंटे देखी जा सकती है।
दिल्ली की हवा हुई साफ
मौसम में हुए बदलाव का असर दिल्ली की हवा पर भी देखने को मिला है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक रविवार को दिल्ली का एक्यूआई 173 रहा। इस स्तर की हवा को ह्यमध्यमह्ण श्रेणी में रखा जाता है। शनिवार को यह 245 रहा था। यानी चौबीस घंटे के भीतर इसमें 72 अंकों का सुधार हुआ है। अगले दो दिनों के दौरान वायु गुणवत्ता की स्थिति इसी के आसपास रहने की संभावना है।

Leave a Comment