watch-tv

दाना मंडी में रोक के बावजूद बेच दी गई 10 शॉप, बाकी अलॉट स्थानों पर बिना एनओसी के दुकानें कर डाली डबल

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

लुधियाना की पटाखा मार्केटों में हो रहा बड़ा खेल, प्रशासन बेखबर

लुधियाना 26 अक्टूबर। दीवाली नजदीक आते ही लुधियाना में पटाखे की दुकानें लेने को लेकर कालाबाजारी शुरु हो जाती है। लेकिन प्रशासन इस पर रोक नहीं लगा पाता। इस साल भी यह कालाबाजारी लगातार जारी है। शहर की सबसे बड़ी लगने वाली जालंधर बाइपास नजदीक दाना मंडी की पटाखा मार्केट में जमकर खेल किया जा रहा है। चर्चा है कि मंडी में लगी पटाखों की दुकानों में से 10 दुकानें बेच दी गई हैं। हालांकि प्रशासन द्वारा इस पर रोक लगाई गई थी। जिसके बावजूद अलॉटियों द्वारा दुकानें आगे सेल कर दी गई। चर्चा है कि प्रति दुकान 4 से 5 लाख रुपए में बिकी है। ऐसे ही हालात शहर में अन्य स्थानों पर अलॉट हुई दुकानों में देखने को मिल रहा है। जहां पर दुकानें तो सिंगल-सिंगल अलॉट हुई हैं, लेकिन अलॉटियों द्वारा उसमें पार्टनरशिप करके डबल कर दिया है। हालाकि उनके पास किसी तरह की एनओसी ही नहीं है। जिसके बावजूद अवैध तरीके से यह सारा काम किया जा रहा है। लेकिन जिला प्रशासन को यह दिखाई ही नहीं दे रहा।

अलॉटी दुकान पर बैठेगा, कारोबार दूसरा व्यक्ति करेगा
वहीं चर्चा है कि जिला प्रशासन द्वारा दाना मंडी में 40 दुकानें अलॉट की गई। इसमें कई दुकानें नए लोगों को अलॉट हुई, जबकि पुराने पटाखा व्यापारियों को अनदेखा किया गया। हालांकि कुछ लोगों ने दुकानें तो अपने नाम अलॉट करवा ली, लेकिन उन्होंने वहां कारोबार न करके वे दुकानें आगे 4 से 5 लाख में बेच डाली। जिसके चलते अब उक्त दुकान पर अलॉटी तो दिखावे के लिए बैठेगा, लेकिन कारोबार दूसरा व्यक्ति करेगा। ताकि अगर कोई चैकिंग के लिए अफसर आए तो अलॉटी वहां मौजूद होगा और कहेगा कि यह उसकी दुकान हैं।

जिला प्रशासन व पुलिस के पास नहीं कोई पैरामीटर
वहीं कुछ दिन पहले जिला प्रशासन व डीसीपी शुभम अग्रवाल द्वारा अलॉटियों को दुकानें आगे न बेचने की चेतावनी दी थी। दुकानें बेचने पर सख्त एक्शन का दावा किया गया था। लेकिन असलियत में प्रशासन के पास कोई पैरामीटर ही नहीं है, जिससे वह जान सके कि अलॉटी खुद अपनी ही दुकान में पटाखे बेच रहा है या नहीं। क्योंकि अलॉटी वहीं मौजूद रहेगा। ऐसे में पुलिस के पास कोई ऐसा पैरामीटर है ही नहीं, जिससे वह इस कालाबाजारी पर रोक लगा सके।

बाकी जगह पर डबल कर डाली दुकानें
जानकारी के अनुसार लुधियाना में दाना मंडी के अलावा सेक्टर-39, दुगरी, हंबड़ा रोड, दुगरी, लोधी क्लब रोड व मॉडल टाउन एक्सटेंशन रोड पर पटाखे की दुकानें अलॉट हुई हैं। लेकिन सभी जगह दुकानें इललीगल तरीके से डबल कर दी गई हैं। यानि कि दुकान एक को अलॉट हुई और उसने दूसरे व्यक्ति से पैसे लेकर अपनी दुकान का आधा हिस्सा उसे बेच दिया। यानि कि अलॉटियों द्वारा हर तरफ से बड़ा पटाखे के व्यापार में बड़ा घोटाला किया जा रहा है, प्रशासन देखकर भी अनदेखा कर रहा है।

बिना नक्शे के नहीं लग सकती 18/27 साइझ की दुकानें
बता दें कि सेक्टर-39, दुगरी, हंबड़ा रोड, दुगरी, लोधी क्लब रोड व मॉडल टाउन एक्सटेंशन रोड पर लगी दुकानें ग्लाडा की जगह पर लगीं हैं। नियमों के मुताबिक बिना नक्शे के 18/27 साइज की दुकानें लग ही नहीं सकती। लेकिन इन पांच स्थानों पर 18/27 साइज की दुकानें ही लगी हैं, लेकिन किसी के पास नक्शा ही नहीं है। पहले इस साइज की दुकानें दाना मंडी में लगती थी। जिनकी और से बकायदा नक्शा पास कराया जाता था। वहीं, नियमों के मुताबिक 9/27 साइज की ही दुकान लग सकती हैं। लेकिन इन पांच स्थानों के अलॉटियों द्वारा पॉर्टनरशिप करने के चक्कर में दुकानें बड़ी कर ली। जिसके बावजूद ग्लाडा अफसरों द्वारा इन दुकानदारों पर कार्रवाई नहीं की गई। चर्चा है कि ग्लाडा अफसरों द्वारा भी आपसी मिलीभगत कर अपनी दीवाली मनाई जा रही है।

दीवाली से एक दिन पहले लगेगी इललीगल दुकानें
बता दें कि दीवाली से एक दिन पहले दाना मंडी समेत बाकी के पांच स्थानों पर इललीगल दुकानें अलग से लगाई जाएगी। क्योंकि दीवाली लेने के चक्कर में सभी अफसर व्यस्त होते हैं, जिसका फायदा उठाकर कुछ शरारती लोगों द्वारा अलग से सड़क पर पटाखे रखकर सेल लगा दी जाती है। ऐसे ही कुछ पिछले साल दाना मंडी समेत बाकी के पांच स्थानों पर देखने को मिला था। इस बार प्रशासन इन पर नकेल डाल सकेगा या नहीं यह समय ही बताएगा।

Leave a Comment