watch-tv

पूर्व मंत्री आशु समेत 31 के खिलाफ दायर हुई PMLA, तो सुब्रमण्यम के टेनयोर में हुए घोटालों का मांगा ब्योरा

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

पंजाब के फूड विभाग और लुधियाना एलडीपी प्लॉट स्कैम में ईडी का एक्शन मोड

लुधियाना 23 अक्टूबर। ईडी की और से पंजाब व लुधियाना में हुए करोड़ों-अरबों के घोटालों को लेकर कार्रवाई तेज कर दी है। ईडी की और से बुधवार को पंजाब के फूड सप्लाई विभाग में अनाज व ट्रांसपोर्टेशन में हुए दो हजार करोड़ के घोटाले और लुधियाना इंप्रूवमेंट ट्रस्ट में एलडीपी स्कीम के तहत प्लॉटों की ऑक्शन में हुए स्कैम को लेकर एक्शन लिया है। जिससे पूर्व मंत्री भारत भुषण आशु व लुधियाना इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के पूर्व चेयरमैन रमन बाला सुब्रमण्यम की मुश्किलें बढ़ सकती है। ईडी की और से फूड सप्लाई विभाग पंजाब के घोटाले में पूर्व मंत्री भारत भुषण आशु समेत 31 लोगों के खिलाफ पीएमएलए याचिका दायर की गई है। यह याचिका ईडी स्पेशल कोर्ट जालंधर में दायर की गई है। ईडी की और से अपने ट्वीटर अकाउंट पर यह जानकारी सांझी की है। वहीं इसी के साथ लुधियाना इंप्रूवमेंट ट्रस्ट पूर्व चेयरमैन रमन बाला सुब्रमण्यम के कार्यकाल के दौरान एलडीपी स्कीम के तहत आवंटित किए प्लॉटों का ब्योरा मांगा गया है। इस संबंध में ईडी की और से ट्रस्ट को एक नोटिस जारी किया गया है। जिसमें हर प्लॉट की जानकारी देने को कहा गया है।

आशु के करीबियों की बढ़ सकती हैं मुश्किलें
जानकारी के अनुसार ईडी की और से पूर्व मंत्री आशु के साथ 31 लोगों के खिलाफ पीएसएलए दायर की है। जिससे उनके करीबियों की धड़कने तेज हो चुकी है। हालाकि बताया जा रहा है कि ईडी द्वारा सांझी की गई इस जानकारी के बाद शहर में राजनीतिक गलियारों में चर्चा होती रही। हालाकि अब देखना होगा कि इस मामले में ईडी द्वारा आगे क्या एक्शन लिया जाता है। इससे पहले ईडी और से इस घोटाले में कई लोगों को नोटिस भी जारी किया था। जबकि कइयों की प्रॉपर्टियां जब्त की थी।

एलडीपी की स्कीम के तहत हुआ बड़ा घोटाला
वहीं बता दें कि लुधियाना इंप्रूवमेंट ट्रस्ट में एलडीपी स्कीम के तहत प्लॉट आवंटित को लेकर बड़ा स्कैम हुआ है। जिसकी ईडी द्वारा जांच की जा रही है। इस मामले में पूर्व चेयरमैन रमन बाला सुब्रमण्यम किंगपिन माने जाते हैं। हालाकि इस मामले को लेकर ईडी की और से ट्रस्ट को एक पत्र भेजा है। जिसमें उन्होंने प्लॉटो की डिटेल मांगी है। जिसमें 6 प्वाइंट दिए हैं। जबकि हर प्वाइंट में ईडी ने रमन बाला सुब्रमण्यम के कार्यकाल के दौरान हुए प्लॉट आवंटित की डिटेल देने को कहा है। जिसके चलते चर्चा है कि जल्द सुब्रमण्यम पर शिकंजा कसा जा सकता है।

100 व 64 गज के हर प्लॉट की मांगी डिटेल
ईडी की और से पत्र में ऑक्शन के अलॉट किए गए हर 100 गज से लेकर 64 गज के प्लॉट की डिटेल मांगी है। इसी के साथ बीआरएस नगर में सुब्रमण्यम के कार्यकाल में आवंटित किए प्लांट की जानकारी भी देने को कहा गया है। इसी के साथ ऑक्शन के लिए 5 दिसंबर 2019 की तारीख रजिस्टर्ड होने के बावजूद एक दिन बढ़ाने का कारण पूछा गया है।

रिषी नगर व सराभा नगर के प्लॉटों की मांगी जानकारी
वहीं ईडी की और से पत्र में रिषी नगर के 102-डी, 103-डी, 104-डी, 105-डी के प्लॉटों की अलग से जानकारी देने को कहा है। इसी के साथ सराभा नगर के 366-बी और 140 की भी जानकारी मांगी गई है। इन प्लॉटों को ऑक्शन के जरिए किस तरह बेचा गया और इनके खरीददारों की भी जानकारी देने को कहा गया है। इसी के साथ साथ एसबीएस नगर के प्लॉट नंबर 9-बी के अलॉटी की जानकारी भी मांगी गई है।

आशु के करीबी रहे हैं सुब्रमण्यम
वहीं बता दें कि रमन बाला सुब्रमण्यम कांग्रेस सरकार के कार्यकाल के दौरान ट्रस्ट के चेयरमैन थे। बताया जाता है कि वह पूर्व मंत्री आशु के काफी करीबी रहे हैं। हालाकि ईडी के इस एक्शन के बाद चर्चा है कि आशु की भी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। हालाकि इस प्लॉट आवंटित घोटाले में कई कंपनियां फंसने की आशंका जताई जा रही है। चर्चा है कि कई कंपनियों के साथ मिलकर यह घोटाला किया गया, जबकि मोटी रिश्वत लेकर कंपनियों को प्लॉट अलॉट किए गए थे।

Leave a Comment