watch-tv

बलबीर स्टोर द्वारा अवैध तरीके से जोड़ी जा रही रिहायशी बिल्डिंग, इललीगल कार्यों में मास्टर डिग्री होल्डर निगम आंखें बंद कर बैठा

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

लुधियाना 22 अक्टूबर। मॉडल टाउन में धड़ल्ले से अवैध इमारतों का निर्माण हो रहा है, जबकि कई लोगों द्वारा अपनी इमारतों का साइज बढ़ाने के लिए इललीगल तरीके से साथ वाली इमारतों को भी बीच में जोड़ लिया जा रहा है। लेकिन फिर भी नगर निगम लुधियाना विभाग मूकदर्शक बने बैठा है। हालाकि मॉडल टाउन में पहले ही हाईकोर्ट की और से अवैध इमारतों को सील करने के आदेश दिए जा चुके हैं। लेकिन इसके बावजूद निगम अफसरों की छत्रछाया में अवैध निर्माण धड़ल्ले से जा रही है। ताजा मामला शहर के नामी बलबीर सिल्क एंड साड़ी स्टोर का सामने आया है। मॉडल टाउन पोस्ट ऑफिस के पास चौराहे में मौजूद उक्त स्टोर के मालिक द्वारा अ‌वैध तरीके से पीछे की इमारत को अपना इमारत में जोड़ा जा रहा। जिसका निर्माण कार्य भी शुरु कर दिया गया है। लेकिन हैरानी की बात तो यह है कि वैसे तो नगर निगम कोई दुकान या किसी आम व्यक्ति की अवैध इमारत बननी शुरु हो तो तुरंत एक्शन ले लिया जाता है। लेकिन एक व्यापारी द्वारा अगर नियम तोड़कर निर्माण किया जा रहा है तो उस पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही। लोगों में चर्चा है कि उक्त स्टोर का मालिक बाहुबली होने के चलते ही एक्शन नहीं हो पा रहा।

अवैध कार्यों में मास्टर डिग्री होल्डर हैं निगम अफसर
लोगों में चर्चा है कि नगर निगम की और से खुद ही अवैध कार्यों के लिए शह दी जा रही है। असलियत में निगम अफसर अवैध कार्य कराने में मास्टर डिग्री होल्डर हैं। दरअसल, पहले तो निगम अफसरों द्वारा आपसी सेटिंग करके अवैध कार्य करवाए जाते हैं। लेकिन बाद में जब शोर पड़ता है तो निगम द्वारा बिल्डिंग सील कर दी जाती है। फिर कुछ दिन बाद दोबारा से सेटिंग होती है, जिसमें अच्छे से जेब गर्म होती है। फिर निगम द्वारा सील खोल दी जाती है। जिसके बाद सीएलयू कर बिल्डिंग को भी लीगल करार दे दिया जाता है और अफसरों को मोटी रिश्वत भी मिल जाती है। यह निगम का अवैध कार्यों को लेकर मास्टर प्लान बना हुआ है। शहर में हर जगह इसी प्लान के तहत काम किया जा रहा है।

रिहायशी इलाके में किया जा रहा कमर्शियल कार्य
बता दें कि बलबीर सिल्क स्टोर के पीछे की तरफ रिहायशी इलाका है। जबकि आगे की सड़क पर कमर्शियल कार्य चलता है। लेकिन हैरानी की बात तो यह है कि स्टोर मालिक की और से पीछे की तरफ रिहायशी इलाके की इमारत को अपने स्टोर के साथ जोड़ा जा रहा है। जबकि नियमों के तहत उसे जोड़ा नहीं जा सकता, लेकिन फिर भी निगम इस पर रोक नहीं लगा पा रहा।

स्टोर के पास पार्किंग की व्यवस्था भी नहीं
बलबीर स्टोर द्वारा अवैध तरीके से इमारत जोड़ने का काम तो किया ही जा रहा है, साथ में सड़कों पर रॉन्ग पार्किंग करके भी नियम तोड़े जा रहे हैं। स्टोर पर आने वाले कस्टमर भी सड़क के बीच गाड़ियां खड़ी कर देते हैं। जबकि स्टोर मालिक द्वारा टू व्हीलर के लिए सड़क को ही पार्किंग बना रखा है। जबकि आज तक ट्रैफिक पुलिस व थाना मॉडल टाउन की पुलिस द्वारा भी कभी एक्शन नहीं लिया गया। हालाकि आसपास के अन्य दुकानदारों के पास भी पार्किंग सुविधा नहीं है। बलबीर स्टोर पहले तो बना चौराहे में है, दूसरा रॉन्ग पार्किंग की जाती है। जिसके चलते सुबह से लेकर रात तक उक्त सड़क पर बलबीर स्टोर के पास जाम लगा रहता है।

हाईकोर्ट पहले ही कर चुकी बिल्डिंग सील
जानकारी के अनुसार हाईकोर्ट की और से पहले ही मॉडल टाउन के गुजरखां रोड पर एक बिल्डिंग को सील किया जा चुका है। मामले में निगम द्वारा उक्त बिल्डिंग को तो अवैध बता दिया गया, लेकिन बलबीर स्टोर द्वारा किए जा रहे अवैध कार्य पर ध्यान नहीं दिया जा रहा। निगम अफसर भी पिंक एंड चूज की पॉलिसी पर काम करने में लगे हुए हैं।

Leave a Comment