watch-tv

हाई-वोल्टेज यूटर्न : हरियाणा में सीएम सैनी के सीपीएस बतौर राजेश खुल्लर बहाल, मगर कैबिनेट रैंक ली वापस

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

चर्चा, मंत्रियों ने किया था कड़ा विरोध चीफ प्रिंसिपल सेक्रेटरी राजेश खुल्लर को कैबिनेट-दर्जा देने के ऐलान पर

चंडीगढ़ 22 अक्टूबर। आखिरकार तीन दिन बाद  हरियाणा सरकार ने एक तरह से यू-टर्न लेते हुए बड़ा फैसला किया है। पूर्व आईएएस अधिकारी राजेश खुल्लर की मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के मुख्य प्रधान सचिव के तौर पर बहाली कर दी गई। हालांकि नए आदेश में उन्हें कैबिनेट रैंक नहीं दिया गया है।

बीजेपी सूत्रों के मुताबिक खुल्लर की नियुक्ति हुई थी। उनको कैबिनेट रैंक दिए जाने की भनक लगते ही कई वरिष्ठ मंत्रियों ने कड़ा एतराज जताया था। गौरतलब है कि इसके बाद 18 अक्तूबर की रात खुल्लर की नियुक्त का फैसला महज चार घंटे बाद ही रोक दिया गया था। इसके बाद मुख्यमंत्री सैनी सोमवार को दिल्ली दौरे पर थे। बताते हैं कि उन्होंने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और विधानसभा चुनाव के सह प्रभारी रहे बिप्लब कुमार देब से मुलाकात की। इस दौरान अधिकारियों की नियुक्तियों व अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की। सीएम सैनी सोमवार देर शाम चंडीगढ़ लौट आए थे। फिर देर रात खुल्लर की नियुक्ति का आदेश जारी हो गया।

सूबे में पहली बार ऐसा किया :

जानकारों के मुताबिक हरियाणा के राजनीतिक-इतिहास में पहली बार किसी ब्यूरोक्रेट को कैबिनेट मंत्री का रैंक मिला था। इस पर कुछ मंत्रियों और अधिकारियों की एक लॉबी ने आपत्ति जताई। बात दिल्ली तक पहुंची और फौरन सीपीएस खुल्लर की नियुक्ति पर रोक लगी थी। बता दें कि खुल्लर सैनी के पहले कार्यकाल में भी सीपीएस थे। उसके पहले वह तत्कालीन सीएम मनोहर लाल खट्‌टर के पीएस व सीपीएस रहे। हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद 31 अक्तूबर को रिटायर होंगे। वहीं, प्रधान सचिव वी.उमाशंकर केंद्र में भेजे जा चुके हैं। हालांकि वह मंगलवार तक हरियाणा में ही रहेंगे। उनके जाते ही खुल्लर पदभार संभाल सकते हैं।

————-

Leave a Comment