watch-tv

किसान फिर परेशान : हरियाणा में यूरिया के बाद अब डीएपी की किल्लत

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

सुबह छह बजे से लाइनों में लग रहे लोग, आधार कार्ड दिखाने पर मिले सिर्फ 6 बोरे

जींद 20 अक्टूबर। हरियाणा में इन दिनों गेहूं की बुवाई के लिए जरुरी डीएपी खाद की किल्लत से किसान बेहाल हैं। जींद समेत कई इलाकों में रविवार को सोसाइटी की सरकारी दुकानों पर डीएपी के वितरण की खबर मिलने पर सुबह 6 बजे ही किसानों की लंबी कतारें लग गईं।

करवाचौथ पर भी महिलाएं लगीं लाइनों में :

जानकारी के मुताबिक शहर में डीएपी की भारी मांग के बावजूद केवल 900 बैग ही पहुंचे। जिसके कारण एक किसान को आधार कार्ड दिखाने पर केवल 6 बैग ही मिल रहे थे। करवाचौथ के त्यौहार के दिन भी महिलाएं लाइन में लगी रहीं, क्योंकि बुवाई का समय नजदीक है। किसानों को तत्काल खाद की आवश्यकता है। सोसायटी के सेल्समैन के मुताबिक सीमित मात्रा में डीएपी उपलब्ध होने के कारण, हर किसान को 6 बैग दिए गए। इससे किसानों की समस्याएं और बढ़ गई। दरअसल यह मात्रा उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है।

पहले यूरिया की किल्लत रही :

जींद में लाइन में खड़े किसानों ने नाराजगी जताते हुए कहा कि हर साल बुवाई के समय यही स्थिति बनती है। उन्होंने मांग की कि उन्हें उनकी जरूरत के अनुसार डीएपी उपलब्ध कराया जाए ताकि समय पर गेहूं की बुवाई हो सके। इससे पहले सरसों की फसल के दौरान भी किसानों को यूरिया प्राप्त करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था।

———-

Leave a Comment