watch-tv

केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने पंजाब में फ़ूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री को बढ़ावा देने को सांसद अरोड़ा के सुझावों का लिया नोटिस

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

लुधियाना 14 अक्टूबर। केंद्रीय फ़ूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्रीज मंत्री चिराग पासवान ने लुधियाना से राज्यसभा सांसद संजीव अरोड़ा के सुझावों का नोटिस लिया है। उन्होंने सांसद को बताया कि पंजाब में फ़ूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री को बढ़ावा देने को उनके सुझावों ध्यान देने योग्य हैं।

अरोड़ा को भेजे पत्र में केंद्रीय मंत्री ने बताया कि उनका मंत्रालय सेंट्रल सैक्टर अम्ब्रेला स्कीम प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना को लागू कर रहा है। इसकी सब-कम्पोनेंट योजनाओं के तहत मंत्रालय फ़ूड प्रोसेसिंग यूनिट्स व संबंधित बुनियादी ढांचे की स्थापना को 5 करोड़ से 15 करोड़ तक की सीमा के साथ पात्र परियोजना लागत का 35 और 50% की दर से वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

पासवान ने कहा कि पीएमकेएसवाई एक मांग आधारित योजना है। इसके तहत पंजाब सहित पूरे भारत से एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट के माध्यम से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। मंत्रालय योजना के तहत एक सब-कम्पोनेंट योजना – क्रिएशन ऑफ इंफ्रास्ट्रक्चर फॉर एग्रो प्रोसेसिंग क्लस्टरज़   लागू कर रहा है। जो छोटे पैमाने पर मेगा फूड पार्क की तरह है, जिसमें केवल 10 एकड़ भूमि की आवश्यकता होती है।

इसके अलावा मंत्री ने कहा कि मंत्रालय सूक्ष्म स्तर पर खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना के लिए प्रधानमंत्री फॉर्मलाइजेशन ऑफ माइक्रो फ़ूड प्रॉसिंग इंटरप्राइजेज स्कीम को भी लागू कर रहा है। मंत्रालय प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम भी लागू कर रहा है। जिसमें ब्रांडिंग व मार्केटिंग से वृद्धिशील बिक्री व निर्यात को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन दिए जाते हैं।

वहीं, पंजाब की क्षमता के बारे में अरोड़ा ने कहा कि पंजाब में फ़ूड प्रोसेसिंग सैक्टर में अग्रणी बनने की अपार क्षमता है। समस्याएं दूर कर व कुछ उपाय लागू कर प्रफुल्लित इको-सिस्टम बनाया जा सकता है। जो रोजगार पैदा कर किसानों को भी सशक्त कर राज्य की आर्थिक वृद्धि के नए रास्ते खोलेगा।

————-

Leave a Comment