watch-tv

Air India के पायलटों ने साहस और सूझबूझता से १४० यात्रियों की जान बचा लूटी दुनिया भर की वाहवाही

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

दिल्ली 11 अक्टूबर: शुक्रवार को एयर इण्डिया के दो पायलटों के साहस और सूझबूझता का भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया ने प्रशंसा की जब विमान में हाइड्रोलिक सिस्टम जैसी बड़ी तकनीकी खराबी के बावजूद पायलटों ने बेस टीम के सहयोग से त्रिची तमिलनाडु से शारजाह जा रहे एयर इंडिया एक्सप्रेस की सेफ लैंडिंग करवाई गई वहीं विमान में सवार 140 यात्रियों की जान भी बचाई । हालाँकि तकनीकी खराबी के कारण करीब ढाई घंटे तक विमान हवा में रहा।

पायलट इकरोम रिफाडली फहमी जैनल और सह-पायलट मैत्रेई श्रीकृष्ण शितोले के साहसी प्रयासों के बाद विमान की सुरक्षित लैंडिंग हो सकी। विमान को सुरक्षित लैंड कराने के बाद दोनों पायलट तिरुचिरापल्ली हवाई अड्डे से रवाना हुए ।

 

एयरपोर्ट प्रबंधन के मुताबिक, 140 यात्रियों को लेकर एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान AXB613 ने त्रिची से शाम 5:40 बजे शारजाह के लिए उड़ान भरी थी। विमान जैसे ही रनवे से हवा में पहुंचा तो उसके हाइड्रोलिक सिस्टम में खराबी आ गई। इसके बाद पायलट ने एयरपोर्ट प्रबंधन को सूचना दी। एयरपोर्ट प्रबंधन ने बताया कि विमान को उतरने में समस्या हो रही थी। ईंधन कम करने के लिए विमान को हवा में ही उड़ाया गया। करीब ढाई घंटे तक विमान हवा में चक्कर काटता रहा। काफी देर से त्रिची एयरपोर्ट के पास चक्कर काटने के चलते 140 यात्रियों की जान अटकी रही। वहीं, आपात स्थिति को देखते हुए एयरपोर्ट पर एंबुलेंस और फायर बिग्रेड बुलाई गईं। काफी देर तक चले प्रयास के बाद रात 8:20 बजे  विमान की त्रिची एयरपोर्ट पर सुरक्षित लैंडिंग कराई गई।

 

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के मुताबिक, विमान की स्थिति पर डीजीसीए लगातार संपर्क बनाए हुए था। वही हवाई अड्डे को अलर्ट मोड में रखा गया था। विमान की सुरक्षित लैंडिंग होने के बाद यात्रियों ने भी राहत की सांस ली। एयर इंडिया की ओर से कहा गया कि परिचालन दल द्वारा आपातकाल घोषित नहीं किया गया था। तकनीकी खराबी की सूचना देने के बाद सुरक्षित एहतियाती लैंडिंग से पहले रनवे की लंबाई को ध्यान में रखते हुए ईंधन और वजन को कम करने के लिए विमान ने सावधानी के तौर पर निर्दिष्ट क्षेत्र में कई बार चक्कर लगाए। गड़बड़ी के कारणों की विधिवत जांच की बात कही गई । यात्रियों के लिए वैकल्पिक विमान की व्यवस्था की गई ।

Leave a Comment