watch-tv

उत्तर प्रदेश सरकार ने GCAP वर्ल्ड सॉफ्टेक के साथ स्कॉलर प्लैनेट ऐप लॉन्च

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

लखनऊ 11 अक्टूबर: उत्तर प्रदेश सरकार ने GCAP वर्ल्ड सॉफ्टेक प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से “स्कॉलर प्लैनेट ऐप” का शुभारंभ कार्यक्रम राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, गोमती नगर में आयोजित किया गया । यह ऐप छात्रों, शिक्षकों और शैक्षणिक संस्थानों के लिए एक समग्र डिजिटल प्लेटफार्म प्रदान करता है, जो शैक्षिक अनुभवों को आधुनिक और सुलभ बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

अपर मुख्य सचिव श्री दीपक कुमार ने कहा कि यह ऐप माध्यमिक शिक्षा में क्रांतिकारी बदलाव लाने वाला है। प्रत्येक सरकारी माध्यमिक विद्यालय में आधुनिक तकनीक से सुसज्जित ICT लैब की स्थापना हो रही है। इसके साथ ही, अटल टिंकरिंग लैब्स के माध्यम से छात्रों को रोबोटिक्स और एआई की जानकारी दी जाएगी, और व्यावसायिक दक्षता के लिए प्रत्येक राजकीय विद्यालय में प्रशिक्षण की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने GCAP वर्ल्ड सॉफ्टेक को उनके सहयोग के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि स्कॉलर प्लैनेट ऐप के माध्यम से शिक्षा क्षेत्र में दूरगामी सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।

स्कॉलर प्लैनेट ऐप को स्मार्ट स्कूल, शिक्षार्थी और शिक्षक बनाने के उद्देश्य से विकसित किया गया है। इसमें कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI), जनरेटिव एआई, और डेटा विश्लेषण जैसी आधुनिक तकनीकों का उपयोग किया गया है ताकि छात्रों की शैक्षिक यात्रा के हर पहलू में सहायता मिल सके। यह ऐप राष्ट्रीय शिक्षा नीति के उद्देश्यों से मेल खाता है, जो शैक्षिक प्रक्रियाओं में तकनीक के उपयोग को बढ़ावा देता है।

अब तक, लखनऊ, हरदोई, सीतापुर, उन्नाव और रायबरेली के 91 स्कूलों के 30,499 छात्र और 655 शिक्षक इस प्लेटफॉर्म से जुड़ चुके हैं। इन संस्थानों को 54 ऑनबोर्डिंग सत्रों और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से प्लेटफार्म का उपयोग करना सिखाया गया है, ताकि वे छात्रों की प्रगति को बेहतर ढंग से ट्रैक कर सकें और डिजिटल माध्यमों का कुशलतापूर्वक उपयोग कर सकें।

स्कॉलर प्लैनेट ऐप प्रत्येक छात्र की व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुसार शिक्षण उपकरण प्रदान करता है। इससे न केवल छात्रों की शैक्षिक भागीदारी बढ़ेगी बल्कि उनके परिणामों में भी सुधार होगा। शिक्षक इस प्लेटफॉर्म का उपयोग असाइनमेंट प्रबंधन, छात्रों की प्रगति की निगरानी और बेहतर संवाद के लिए कर सकते हैं।

लॉन्च कार्यक्रम में महानिदेशक, श्रीमती कंचन वर्मा (आईएएस), GCAP के सीईओ, श्रीमती गौरी कुमार (आईएएस, सेवानिवृत्त), और श्री रविंद्र सिंह (आईएएस, सेवानिवृत्त) उपस्थित रहे।

Leave a Comment