watch-tv

डेंगू-मलेरिया के खिलाफ चलाई मुहिम की कमान संभाल सेहत मंत्री डॉ.बलबीर खुद फील्ड में उतरे

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

पटियाला में सेहत मंत्री ने खुद तालाबों में किया एंटी लार्वा का स्प्रे, घर-घर जाकर की चेकिंग भी

पटियाला 11 अक्टूबर। जमीनी हकीकत जानने की मंशा से पंजाब के सेहत मंत्री डॉ. बलबीर शुक्रवार की सुबह खुद फील्ड में उतरे। उन्होंने डेंगू पर वार मुहिम के तहत लार्वा ढूंढने के लिए टीम के साथ जाकर जांच की।

उन्होंने सेहत विभाग की टीमों के साथ शिक्षण संस्थाओं में डेंगू का लार्वा ढूंढने के लिए चलाई राज्य स्तरीय मुहिम की अगुवाई की। इस मौके पर सेहत मंत्री के साथ अलग-अलग टीमों ने सरकारी फिजिकल कॉलेज, सरकारी स्कूल सिविल लाइंस और सरकारी मल्टीपर्पज स्कूल समेत पंजाबी बाग में घर घर जाकर चेकिंग की। इस दौरान डॉ. बलबीर सिंह ने कहा कि राज्य के लोगों को वैक्टर बोर्न बीमारियों से बचाने के लिए जागरूक करने की मुहिम चलाई गई है।

उन्होंने कहा कि ये स्टूडेंट्स आगे अपने घरों और आसपास डेंगू के प्रति लोगों को जागरूक करके इसके खात्मे के लिए योगदान देंगे। अपने दौरे के दौरान सेहत मंत्री ने स्टूडेंट्स को साथ लेकर सरकारी फिजिकल कॉलेज में पानी से भरे छोटे तालाब की जांच करवाई और उसमें पाए गए लार्वा पर लार्विसाइड दवाई की स्प्रे खुद की। साथ ही कहा कि इस लार्वा से पैदा होने वाला मच्छर कॉलेज के स्टूडेंट्स और साथ लगते हॉस्टल के स्टूडेंट्स को डेंगू की चपेट में ले सकता था। उन्होंने कहा कि सब्जी बनाने वाले बचे हुए तेल को खड़े पानी में डालकर लारवा नष्ट किया जा सकता है।

————-

Leave a Comment