watch-tv

यूनाइट फॉर पिंकटूबर : सिने-अभिनेत्री-कैंसर सर्वाइवर महिमा चौधरी ने दर्शकों के साथ साझा किए अनुभव

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

यह कैंसर अवेयरनेस कार्यक्रम सांसद अरोड़ा द्वारा में संचालित कृष्णा प्राण चैरिटेबल ट्रस्ट ने कराया

लुधियाना 9 अक्टूबर। यहां कृष्णा प्राण चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा कैंसर जागरूकता कार्यक्रम ‘यूनाइट फॉर पिंकटूबर’ कराया गया। गुरु नानक देव भवन में इस कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्यसभा सांसद संजीव अरोड़ा ने की।

इस कार्यक्रम में तमाम हस्तियों के साथ सिने-अभिनेत्री महिमा चौधरी भी शामिल हुईं, जो स्तन कैंसर सर्वाइवर हैं। मंच पर डॉ. सुनैना ने महिमा चौधरी से बातचीत की, जिन्हें 2022 में स्तन कैंसर का पता चला था। महिमा ने अनुभव साझा करते विशेषकर स्तन कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अतिथि बतौर आमंत्रित बुलाने पर सांसद अरोड़ा का आभार जताया। उन्होंने बताया कि बीमारी का पता लगने के बाद वह खुद उदास व अकेला महसूस कर रही थीं। जब डॉक्टरों ने उन्हें बताया कि अब ब्रेस्ट कैंसर का इलाज संभव है, तो उन्हें आश्चर्य हुआ। बीमारी शुरुआती चरण में ही पता चल गई थी। इसलिए हर महिला को बीमारी के शुरुआती लक्षणों की जांच के लिए नियमित जांच करानी चाहिए।

महिमा ने इलाज के दौरान और बाद में आई चुनौतियों के बारे में कहा कि भारत में ब्रेस्ट कैंसर के बारे में और शोध की जरूरत है। उन्होंने कहा कि बीमारी से डरने की बजाए मरीज को दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ स्थिति पर काबू पाने की कोशिश करनी चाहिए। अतीत या भविष्य की चिंता के बजाए जीवन के हर पल को जीना चाहिए। उन्होंने सांसद अरोड़ा को सुझाव दिया कि भविष्य में स्वास्थ्य चुनौतियों का सामना करने के लिए हर नागरिक के लिए अनिवार्य स्वास्थ्य बीमा के कानून बनाने पर काम करें। कैंसर के इलाजम बहुत धन की आवश्यकता होती है।

महिला ने महिलाओं को संदेश दिया कि उन्हें अपना ख्याल रखना चाहिए। समय रहते पता लगने से स्तन कैंसर को रोका जा सकता है। सांसद संजीव अरोड़ा ने कहा कि 1985 से हर साल अक्टूबर महीने को ‘पिंक मंथ’ के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने स्तन कैंसर के खिलाफ जन जागरूकता पैदा करने के लिए महिमा का आभार जताया। उन्होंने कहा कि स्तन कैंसर से होने वाली मौतों को कम करने का एकमात्र तरीका स्व-परीक्षण है। अरोड़ा ने अपने माता-पिता को याद किया, जिनकी कैंसर से मृत्यु हो गई थी। अगर शुरुआती चरण में ही पता चल जाता तो उनकी जान बच सकती थी। ट्रस्ट ने इस वर्ष भी स्तन कैंसर के खिलाफ लघु फिल्म बनाई है। डिप्टी कमिश्नर डिप्टी जितेंद्र जोरवाल ने स्तन कैंसर के खिलाफ व्यापक जागरूकता पैदा करने और कैंसर रोगियों की आर्थिक मदद करने के लिए सांसद अरोड़ा की सराहना की। इस मौके पर डॉ. संदीप पुरी, डॉ. गुरप्रीत बराड़ और डॉ. गुरप्रीत सिंह वांडर कैंसर से बचाव को चिकित्सीय सलाह दी। कार्यक्रम में डॉ. संध्या सूद, डॉ. पूनम प्रीत, डॉ. बिशव मोहन; प्रमुख उद्योगपति पद्मश्री रजनी बेक्टर, कमल ओसवाल, गगन खन्ना, राजेश अग्रवाल, बलबीर कुमार अरोड़ा, सांसद अरोड़ा की पत्नी संध्या अरोड़ा और बेटी केतकी अरोड़ा, बेटा काव्या अरोड़ा व एसडीएम पूनम प्रीत कौर की खास मौजूदगी थी।

————

Leave a Comment