watch-tv

होशियार ! अब मोहाली में भी संभलकर चलाएं वाहन

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

गलती की तो चंडीगढ़ की तर्ज पर कटेंगे चालान

मोहाली 22 सितंबर। अब मोहाली में भी चंडीगढ़ की तर्ज पर गलत तरीके से ड्राइविंग करने पर ऑन द स्पॉट चालान कटेंगे। दरअसल मोहाली की सड़कों पर भी चंडीगढ़ की तर्ज पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का प्रोजेक्ट शुरू हो चुका  है। पहले चरण में प्रमुख सड़कें कवर की जा रही हैं।

इस कवायद से यहां पर भी सड़क हादसों में कमी आने की उम्मीद है। इसके साथ ही  चोरी व अन्य वारदातों में शामिल होने वाले अपराधी भी पकड़े जाएंगे। जबगकि राज्य सरकार के खजाने में आमदन भी आएगी। जानकारी के मुताबिक पंजाब पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन के माध्यम से यह कैमरे लगाए जा रहे हैं। इस दौरान कई जंक्शनों पर 216 एएनपीआर कैमरे, 63 आरएलवीडी कैमरे, 104 बुलेट कैमरे और 22 पीटीजेड कैमरे लगाए जाएंगे। एयरपोर्ट रोड पर दो स्थानों पर स्पीड वॉयलेशन डिटेक्शन सिस्टम लगाया जाएगा। ई-चालान प्लेटफॉर्म एनआईसी आधारित डेटाबेस जैसे वाहन और सारथी के साथ एकीकृत होगा।

बताते हैं कि ये कैमरे चलती गाड़ी का नंबर नोट करने, वाहन चालक का चेहरा पहचानने में सक्षम है। बीस जगह पर कैमरों का ट्रायल शुरू हो गया है। सीएम के मुताबिक  यहां कैमरों के लिए स्पेशल कंट्रोल रूम एएनटीएफ के कंट्रोल रूम पर स्थापित करने के लिए 90 लाख की लागत आई है। अब अपराधी काफी हाईटेक हो गए हैं। ऐसे में इस दिशा में फैसला लिया गया है। इस प्रोजेक्ट को लेकर अब सरकार गंभीर है, दरअसल काफी समय से यह प्रोजेक्ट अधर में लटका है।

यहां गौरतलब है कि मोहाली में भी हर सड़क पर से गति सीमा तय है। इसके अलावा एक्सिडेंट प्रोन जोन से लेकर अन्य बोर्ड भी लगाए गए हैं, लेकिन पहले कोई इनका पालन नहीं करता था। इस वजह से बडे़ हादसे भी मोहाली में आए दिन होते रहते हैं। हालत यह है कि चौबीस घंटे में औसत एक व्यक्ति की जान जाती है।

——————-

Leave a Comment