watch-tv

डेंगू से बचाव के लिए पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनने चाहिए: जिला स्वास्थ्य विभाग

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

किसी भी स्थान पर पानी जमा न होने देने की अपील की

 

साहिबजादा अजीत सिंह नगर, 19 सितंबर: जिला स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से फिर से अपील की है कि वे अपने घरों में और आसपास कहीं भी पानी जमा न होने दें और घर के अंदर और बाहर पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े जैसे पूरी बाजू की शर्ट, पैंट/पायजामा, सलवार, मोजे आदि पहनें। ताकि मच्छर काट न सकें.

कार्यवाहक सिविल सर्जन डाॅ. रेनू सिंह एवं महामारी विशेषज्ञ डाॅ. हरमनदीप कौर ने कहा कि डेंगू जैसे घातक बुखार से बचाव के लिए सभी को जागरूक होने और सावधानियां बरतने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि डेंगू बुखार एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से होता है, जो बहुत खतरनाक होता है और इससे व्यक्ति की जान भी जा सकती है। यह मच्छर खड़े साफ पानी में पनपता है।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि इस मौसम में बच्चों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. बच्चों को ऐसे कपड़े पहनने चाहिए जो उनके पूरे शरीर को ढकें, खासकर उन्हें स्कूल भेजते समय, पार्क में या बाहर खेलने के लिए ले जाते समय मोज़े के साथ बंद जूते पहनाएँ। उन्होंने कहा कि जिला स्वास्थ्य विभाग की टीमें लोगों को इस बीमारी से बचाने और इसके प्रसार को रोकने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। लेकिन लोगों को भी सावधानी बरतकर खुद को सुरक्षित रखने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि जिले के सभी स्वास्थ्य खंडों के अंतर्गत गांवों और शहरों में युद्ध स्तर पर जांच और जागरूकता अभियान चल रहा है।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह भी कहा कि डेंगू बुखार होने पर घबराने की जरूरत नहीं है. मरीज को सरकारी स्वास्थ्य संस्थान में लाया जाना चाहिए जहां डेंगू का परीक्षण और उपचार बिल्कुल मुफ्त है। उन्होंने कहा कि आमतौर पर सभी प्रकार के बुखार के दौरान शरीर में प्लेटलेट्स कम हो जाते हैं। बकरी का दूध, कीवी फल या नारियल पानी प्लेटलेट्स बढ़ाने में विशेष सहायक नहीं हैं। रोगी को पानी, जूस, नींबू पानी, नारियल पानी आदि जैसे तरल पदार्थों का अधिक सेवन करना चाहिए और आराम करना चाहिए। प्रतिदिन कम से कम दो लीटर पानी पीना चाहिए, जो एक सामान्य स्वस्थ व्यक्ति के लिए भी फायदेमंद है। तरल पदार्थ शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते, बल्कि शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं। मच्छरों को भगाने के लिए स्प्रे, क्रीम, कॉइल, मच्छरदानी या अन्य प्रभावी तरीकों का उपयोग किया जा सकता है। किसी भी जानकारी के लिए स्वास्थ्य विभाग के हेल्पलाइन नंबर 104 पर संपर्क किया जा सकता है।

 

*डेंगू बुखार के लक्षण*

डेंगू एक बुखार है जो एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से होता है। डेंगू के सामान्य लक्षणों में गंभीर सिरदर्द और तेज बुखार, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, आंख के पिछले हिस्से में दर्द, स्थिति खराब होने पर नाक, मुंह और मसूड़ों से खून आना, मतली और उल्टी शामिल हैं। डेंगू फैलाने वाले मच्छर खड़े साफ पानी जैसे कूलर, पानी की टंकियों, फूलों के गमलों, रेफ्रिजरेटर के पीछे की ट्रे, टूटे/फेंक दिए गए बर्तनों और खाली टायरों और पानी के ड्रमों में पनपते हैं। इनमें पानी जमा नहीं होने देना चाहिए।

फोटो कैप्शन: सिविल सर्जन डाॅ. रेनू सिंह

Leave a Comment