watch-tv

पंजाब में बनेंगे बीएमडब्ल्यू के स्पेयर पार्ट्स मंडी गोबिदंगढ़ में कंपनी लगाएगी प्लांट

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

सीएम अगले महीने करेंगे प्लांट का नींव-पत्थर, इस कामयाबी को लेकर सरकार ने पोस्ट डाली

चंडीगढ़ 19 सितंबर। पंजाब सरकार के मिशन निवेश को बड़ी कामयाबी मिली। अब पंजाब में बीएमडब्ल्यू के स्पेयर पार्ट बनेंगे। कंपनी ने पंजाब में प्लांट लगाने का फैसला किया है। मंडी गोबिंदगढ़ में कंपनी का प्लांट स्थापित किया जाएगा। अगले महीने सीएम भगवंत मान इस प्लांट का नींव-पत्थर रखेंगे।

गौरतलब है कि इस प्लांट के लगने से हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा। यह जानकारी पंजाब सरकार की तरफ से दी गई। बीएमडब्ल्यू कंपनी के अधिकारी वीरवार को  चंडीगढ़ स्थित सचिवालय पहुंचे। इस दौरान सीएम और अधिकारियों की कंपनी के प्रतिनिधियों से मीटिंग हुई। जिसमें विस्तार से इस प्रोजेक्ट पर चर्चा हुई। सीएमने कंपनी को पूरा सहयोग देने का वायदा किया है।

इस मौके पर तय किया गया कि अगले महीने कंपनी अपने प्लांट का काम शुरू कर देगी। सीएम प्रोजेक्ट का नींव पत्थर रखेंगे। इससे पहले गत वर्ष सीएम ने जर्मनी का दौरा किया था। साथ कंपनी को पंजाब में निवेश का न्योता दिया गया था। सीएम ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर लिखा  कि मशहूर कंपनी बीएमडब्ल्यू की गाड़ियों के पार्ट्स बनाने के निवेश को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक में निवेश को लेकर विस्तृत चर्चा हुई।

इस कंपनी के स्थापित होने से जहां राज्य सरकार को करीब हर साल करोड़ों रुपए का राजस्व मिलेगा। वहीं कंपनी के अधिकारियों की तरफ से बताया गया कि प्लांट पर 700 लोगों को रोजगार दिया जाएगा। कंपनी की तरफ से पांच सौ लोगों को प्लांट के अंदर व 200 लोगों को बाहर परोक्ष रूप में नौकरी मुहैया कराई जाएगी। कंपनी की तरफ प्लांट के लिए जगह की निशानदेही से लेकर अन्य काम सारे पूरे कर लिए गए हैं। यह नॉर्थ इंडिया में अपनी तरह का पहला प्लांट है। इससे पहले विदेश से सारा सामान पंजाब आता था।

मुंबई में उद्योगपितयों से मिले थे सीएम :

पिछले महीने सीएम भगवंत मान ने मुंबई का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने कई कंपनियों प्रतिनिधियों से मीटिंग की थी। इस दौरान कई कंपनियों ने पंजाब में निवेश की दिलचस्पी दिखाई थी। इस दौरान सन फार्मा ने अपने मौजूदा टौसाा प्रोजेक्ट के विस्तार की इच्छा जताई थी। वहीं, सिफी टेक्नोलॉजी ने मोहाली में एआई आधारित हॉरिजॉन्टल डेटा सेंटर में 1500 करोड़ रुपए का निवेश करने का निर्णय लिया था। जबकि जेएसडब्ल्यू स्टील ने 1600 करोड़ की लागत से 28 एकड़ में नया यूनिट स्थापित करने पर सहमति जताई थी।

————–

Leave a Comment