watch-tv

केंद्र ने नहीं जारी की 600 करोड़ बकाया राशि, प्राइवेट अस्पतालों ने इलाज रोकने का किया ऐलान

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

पंजाब में अब आयुष्मान कार्ड लाभार्थियों को नहीं मिलेगा फ्री इलाज

लुधियाना 18 सितंबर। पंजाब में आयुष्मान कार्ड के लाभार्थियों को अब फ्री में इलाज की सुविधा नहीं मिल सकेगी। आयुष्मान पैनल के अधीन आने वाले पंजाब के सभी प्राइवेट अस्पतालों द्वारा आयुष्मान कार्ड पर इलाज करने से इंकार कर दिया है। इस संबंध में लुधियाना में प्राइवेट अस्पताल एंड नर्सिंग होम एसोसिएशन पंजाब (पीएचएएनए) की और से एक प्रैस कांफ्रेस की गई। जिसमें उन्होंने आरोप लगाए कि पंजाब सरकार की और से 600 करोड़ रुपए बकाया राशि अस्पतालों को नहीं दी गई है। जिसके चलते अब उनकी और से आयुष्मान कार्ड धारकों का इलाज नहीं किया जाएगा। हालाकि अस्पतालों के इस ऐलान के बाद आयुष्मान कार्ड धारकों के लिए नई मुसीबत खड़ी होने वाली है। क्योंकि इस कार्ड के लाभार्थी ज्यादातर गरीब वर्ग के लोग है। जिनकी और से केंद्र सरकार की आयुष्मान स्कीम के तहत ही अपना इलाज कराया जाता है। लेकिन केंद्र सरकार पर लग रहे आरोपों के बाद लोगों के लिए नई परेशानी खड़ी हो चुकी है। पीएचएएनए के मेंबरों ने बताया कि केंद्र द्वारा पेमेंट न भेजने के चलते अस्पताल प्रबंधकों द्वारा स्टॉफ की सैलरी तक निकालनी मुश्किल हो चुकी है। जबकि कई अस्पताल तो बंद होने की कगार पर पहुंच चुके हैं।

छह महीने से पेडिंग है पेमेंट
पीएचएएनए के डॉ. विकास छाबड़ा ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा पिछले छह महीने से पेमेंट की अदायगी नहीं की जा रही। हालाकि अगर पेमेंट की अदायगी हुई तो कुल रकम का 2-3 प्रतिशत हिस्सा भेज दिया गया, जबकि बाकी की पेमेंट रोक ली गई। उन्होंने कहा कि यह सिर्फ लुधियाना ही नहीं बल्कि पूरे पंजाब में आयुष्मान पैनल के अधीन आते अस्पतालों के साथ हो रहा है। जबकि नियमों के मुताबिक पेमेंट आने का समय 15 दिन है। लेकिन 15 दिन तो दूर 6 महीने बाद भी पेमेंट नहीं आ रही।

दूसरे राज्यों में समय पर अदा की जा रही पेमेंट
वहीं पीएचएएनए के मेंबरों ने कहा कि आयुष्मान स्कीम दूसरे राज्यों में भी चल रही है। लेकिन सरकार द्वारा हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान समेत कई स्टेट के अस्पतालों को तो पेमेंट सही से अदा की जा रही है। जबकि सिर्फ पंजाब के अस्पतालों के साथ ही ऐसा गलत व्यवहार किया जा रहा है। हालाकि दूसरी स्टेटों में आयुष्मान स्कीम के तहत आते अस्पतालों में दिक्कतें आती है, लेकिन वह पेमेंट नहीं अन्य तरह की दिक्कतें हैं।

लुधियाना के 70 अस्पतालों ने सेवाएं की बंद
जानकारी के अुसार आयुष्मान स्कीम के तहत सिर्फ लुधियाना में ही 70 अस्पताल आते है। जबकि पूरे पंजाब में इसकी संख्या ज्यादा है। लेकिन केंद्र सरकार की गलत नीतियों के कारण अब इन अस्पतालों में लोगों का आयु्ष्मान स्कीम के तहत इलाज नहीं हो सकेगा। हालाकि इस संबंध में पीएचएएनए के मेंबरों ने बताया कि उन्होंने इस संबंधी दो महीने पहले आयु्ष्मान स्कीम के अधिकारियों के साथ मीटिंगें की। उनकी और से हर बार जल्द पेमेंट आने का आश्वासन दिया जाता रहा। लेकिन अभी तक पेमेंट नहीं आ सकी है।

Leave a Comment