watch-tv

टोल प्लाजा पर आपातकालीन स्वास्थ्य सेवा, ट्रॉमा केयर सेवाएं अनिवार्य : एमपी अरोड़ा

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखा लुधियाना से राज्यसभा सांसद अरोड़ा ने

लुधियाना 8 सितंबर। राज्यसभा सांसद संजीव अरोड़ा ने केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखा है। जिसमें देशभर के टोल प्लाजा पर आपातकालीन स्वास्थ्य सेवा और ट्रॉमा केयर सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने का अनुरोध किया है।

अरोड़ा ने अपने पत्र में उल्लेख किया है कि 2022 में भारत में 1,50,000 से अधिक सड़क दुर्घटनाएं हुईं। जिसके चलते करीब 80,000 मौतें हुईं और 3 लाख से अधिक लोग घायल हुए। भारत में सड़क दुर्घटनाएं 15-34 वर्ष की आयु के युवाओं में मृत्यु का प्रमुख कारण हैं। सड़क यातायात दुर्घटनाओं का आर्थिक प्रभाव काफी अधिक है। अनुमानित नुकसान देश के सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 3% प्रतिवर्ष है।

उन्होंने कहा कि इन आंकड़ों और सड़कों पर बढ़ते यातायात की मात्रा को देखते हुए, जीवन की सुरक्षा के लिए समय पर और प्रभावी आपातकालीन चिकित्सा देखभाल सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। सड़क उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा और भलाई बढ़ाने के लि  उन्होंने अनुरोध किया कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मन्त्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सहयोग से देश भर के सभी टोल प्लाजा पर कुछ आपातकालीन स्वास्थ्य सेवा और ट्रॉमा देखभाल सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएं।

अरोड़ा ने सुझाव दिया कि जरूरतमंद लोगों को तत्काल चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए सुसज्जित एम्बुलेंस की उपलब्धता होनी चाहिए। उन्होंने गंभीर और जानलेवा आपात स्थितियों से निपटने के लिए उन्नत चिकित्सा उपकरणों और प्रशिक्षित कर्मियों के साथ एम्बुलेंस की तैनाती का सुझाव दिया। इसके अलावा, उन्होंने ट्रॉमा मामलों के लिए शीघ्र और प्रभावी उपचार सुनिश्चित करने के लिए आसपास के अस्पतालों के साथ डेसिग्नेटेड ट्रॉमा देखभाल सुविधाएं या साझेदारी स्थापित करने का सुझाव दिया।

अरोड़ा ने सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा हाल ही में की गई पहल जैसे कि गुड सेमेरिटन, सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाना, सड़क सुरक्षा इंजीनियरिंग सेल का गठन सराहनीय है। उन्होंने मंत्री से इस प्रस्ताव पर विचार करने और उनके द्वारा सुझाई गई सेवाओं के कार्यान्वयन को सुविधाजनक बनाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का आग्रह किया।

———–

Leave a Comment