watch-tv

कुंदन सा दमके रुप चंदन से

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

फौजिया नसीम ‘शाद’

 

भारत में पाया जाने वाला चंदन एक सुगंधित पेड़ है, यही नहीं धार्मिक महत्व के कारण इसे पवित्र भी माना जाता है। चंदन एंटीसेप्टिक है वही सौन्दर्य सामग्री भी है जो रुप निखारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यही कारण है कि घर पर बनाये जाने वाले फेस पैक में चंदन का प्रयोग किया जाता है। सुगंधित चंदन त्वचा संबंधी असंख्य समस्याओं का समाधान करने की क्षमता रखता है वहीं त्वचा की रंगत निखारने में भी इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

 

*चंदन के लाभ*

इसके नियमित प्रयोग से त्वचा नरम, मुलायम और आकर्षक बनती है।

 

इसका प्रयोग त्वचा को दाग-धब्बों रहित बनाता है।

 

इसके प्रयोग से त्वचा गोरी और आकर्षक बनती है।

 

इसका प्रयोग मुंहासों की समस्या का समाधान करता है।

 

फेस पैक में इसका प्रयोग त्वचा में कसाव और निखार लाता है।

 

त्वचा को ठंडक प्रदान करता है।

 

इसका प्रयोग चेहरे को चमकदार बनाता है।

 

इसका प्रयोग तैलीय त्वचा की समस्या का भी समाधान करता है।

 

*चंदन के उपयोगी फेस पैक*

 

*धब्बेदार त्वचा के लिए* चंदन पाउडर में नीबू के रस की चार बूंदे और गुलाब जल को मिक्स करके पतला लेप फेस पैक की भांति त्वचा पर लगायें, सूखने पर चेहरे को धोकर साफ कर लें, इसके प्रयोग से जहां धब्बेदार त्वचा की समस्या का समाधान होगा, वहीं त्वचा की रंगत में भी निखार आयेगा।

 

*झुर्रियों के लिए* चंदन पाउडर में शहद को मिक्स करके त्वचा पर सूखने तक लगायें, इसके प्रयोग से झुर्रियों की समस्या का समाधान होता है।

 

*गोरी रंगत के लिए* चंदन पाउडर में टमाटर के रस को मिक्स करके त्वचा पर लगायें, इसका प्रयोग त्वचा की रंगत को निखार कर उसे गोरा बनाता है।

 

चंदन पाउडर में ग्लिसरीन शहद और गुलाब जल मिलाकर त्वचा पर लगायें, इसके प्रयोग से त्वचा की रंगत में आश्चर्यजनक निखार आता है, वहीं त्वचा भी नरम और मुलायम बन जाती है।

 

*मुंहासों युक्त त्वचा के लिए* चंदन पाउडर में टमाटर और नीबू का रस मिक्स करके त्वचा पर लगभग पन्द्रह मिनट के लिये लगायें, तदुपरान्त त्वचा को धोकर साफ कर लें।

 

*आकर्षक चमक के लिए* गुलाब की पत्तियों को पीसकर उसमें चंदन पाउडर को मिक्स करके त्वचा पर फेस पैक की भांति लगाये, इसके प्रयोग से त्वचा में आकर्षक चमक के साथ रंगत में भी निखार आयेगा।

 

*दाग-धब्बों युक्त त्वचा के लिए* चंदन पाउडर में शहद मिक्स कर के त्वचा पर लगभग पन्द्रह मिनट के लिए लगा के रखें, इसका प्रयोग त्वचा को दाग-धब्बों रहित करके आकर्षक निखार प्रदान करेगा।

 

*त्वचा के काले दाग-धब्बों के लिए* उबटन में चंदन पाउडर और हल्दी को मिक्स करके प्रयोग करने से त्वचा के काले दाग धब्बों की समस्या के समाधान के साथ रंगत में भी निखार आ जाता है।

 

*रंगत निखारने के लिए* चंदन पाउडर में ऐलोवेरा के जूस को मिक्स करके त्वचा पर लगभग पन्द्रह मिनट के लिए लगायें, इसके प्रयोग से रंगत में आकर्षक निखार आता है।

 

*फटी एडिय़ों के लिए* फटी ऐडिय़ों पर नियमित रूप से चंदन के तेल की मसाज करने से समस्या का समाधान होता है।

 

*काली गर्दन के लिए* चंदन पाउडर में नीबू के रस की चंद बूंदे और गुलाब जल मिक्स करके पतला लेप फेस पैक की भांति त्वचा पर ब्रश की सहायता से लगायें, इसके प्रयोग से काली गर्दन की त्वचा भी चेहरे की त्वचा की भांति साफ हो जायेगी।

 

*नरम-मुलायम त्वचा के लिए* चंदन पाउडर में दूध मिक्स करके त्वचा पर सूखने तक लगायें, इसके प्रयोग से जहां त्वचा की रंगत में निखार आयेगा वहीं त्वचा नरम और मुलायम भी हो जायेगी। (विभूति फीचर्स)

Leave a Comment