watch-tv

मलकपुर मनरेगा योजना के तहत कार्यरत महिलाओं का ब्लॉक विकास एवं पंचायत अफसर कार्यालय में प्रदर्शन

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

 

 

 

राम धीमान

डेराबस्सी 22,अगस्त  : नजदीकी गांव मलकपुर में मनरेगा योजना के तहत कार्यरत महिलाओं ने वीरवार को डेराबस्सी के ब्लॉक विकास एवं पंचायत अफसर कार्यालय में अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। उन्होंने बीडीपीओ को ज्ञापन दिया है कि उनके कामकाज की निगरानी के लिए लगाया गया मेट(एक तरह का सुपरवाइजर) उन्हेंअस्वीकार्य है। उसे तुरंत बदला जाए ताकि वे निर्भीक व सम्मानजनक माहौल में अपना काम कर सकें।

उल्लेखनीय है कि मनरेगा योजना के तहत कार्यरत महिलाओं की कारगुजारी, उनकी हाजिरी फोटो खींचने समेत कामकाज का ब्यौरा मेट यानी सुपरवाइजर का होता है।चालीस के करीब प्रदर्शनकारी महिलाओं ने बताया कि बीते 11 सालों से जो उम्रदराज प्रमुख लगाया गया था, उसका व्यवहार व कारगुजारी पर किसी को कोई एतराज नहीं रहा। कुछ दिन पहले जिस युवा व्यक्ति को यह चार्ज सौंपा गया है, उसका महिलाओं के साथ व्यवहार व कारगुजारी उन्हें नापसंद है। मनरेगा में श्रमदान करने वाली महिलाओं में बहनें, बहू व बेटियां भी शामिल हैं जिन्हें सम्मान के साथ काम करने में दिक्क्त पेश आ रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि पंचायत सचिव ने बिना उनकी सहमति से प्रस्ताव करके उसे ही मनरेगा का प्रमुख लगा दिया है जिसे बदलने की महिलाओं ने पुरजोर मांग की। इनन महिलाओं ने मांग की है कि या तो पुराने को ही प्रमुख लगा दिया जाए या फिर जो ज्यादा पढ़ीलिखी हैं, उन्हीं में से एक को प्रमुख लगा दिया जाए ताकि उन्हें कामकाज में कोई दिक्कत न आए।

इस बारे बीडीपीओ गुरप्रीत सिंह मांगट ने कहा कि जल्द ही महिलाओं की सहमति से ही उनका मेट तय किया जाएगा। उधर, पंचायत सचिव इंद्रजीत ने बताया कि नए सुपरवाइजर का चयन महिलाओं की सहमति से कर दिया गया है। जल्द ही उसका प्रस्ताव पास कर रिकार्ड में दर्ज कर लिया जाएगा।

Photo : डेराबस्सी बीडीपीओ ऑफिस में प्रदर्शन करती मनरेगा महिलाएं।

Leave a Comment