watch-tv

नेपाल में हिंदी कविता प्रतियोगिता, कविताएं आमंत्रित 

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

आनन्द गिरि मायालु

लुंबिनी, अगस्त 22। नेपाल में अंतरराष्ट्रीय हिंदी कविता प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। आगामी 14 सितंबर हिंदी दिवस के अवसर पर प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। शब्द प्रतिभा बहुक्षेत्रीय सम्मान फाउन्डेशन नेपाल की ओर से नेपाल भारत मैत्री सम्बंध मजबूत बनाने, देवनागरी लिपी के सरंक्षण, नेपाल की मैत्री भाषा हिंदी के विकास तथा प्रचार प्रसार, अग्रज तथा नवोदित रचनाकारों को प्रोत्साहित करने के उद्वेश्य से उक्त अंतरराष्ट्रीय हिंदी कविता प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। नेपाल की पवित्र भूमि लुंबिनी में ऑनलाइन आयोजित किए जाने वाले ऐतिहासिक प्रतियोगिता के लिए स्वतंत्र रूप में हिंदी कविता आमंत्रित की गई है। प्रतियोगिता के बारे में जानकारी देते हुए संस्था अध्यक्ष आनन्द गिरि मायालु कहते हैं – ” शब्द प्रतिभा बहुक्षेत्रीय सम्मान फाउन्डेशन नेपाल सभी जन के हितों के लिए कार्य करती आई है, संस्था अब तक आधा दर्जन प्रतियोगिताओं का आयोजन कर चुकी है। संस्था की ओर से विश्व में पहली बार, विश्व की सबसे बड़ी साहित्यिक परिचय डायरेक्ट्री का प्रकाशन किया जा रहा है जिसमे देश विदेश के एक हजार कवि, लेखक और साहित्यकारों का परिचय प्रकाशित किया जाएगा। ”

शब्द प्रतिभा बहुक्षेत्रीय सम्मान फाउन्डेशन नेपाल, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त साहित्यिक संस्था के रूप में चर्चित हो चुकी है जो देश विदेश के विभिन्न क्षेत्रों की प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करती आई है। जिसमें देश विदेश की सैकड़ों प्रतिभाओं की सहभागिता रहती है । हिंदी दिवस पर आयोजित किए जाने वाले इस प्रतियोगिता के लिए कोई भी हिंदी रचनाकार अपनी एक हिंदी कविता + 977 9804583611 पर भेजकर कविता के माध्यम से प्रतियोगिता में भाग ले सकता/सकती है। प्रतियोगिता पूर्ण रूप में निशुल्क है। प्रतियोगिता में उत्कृष्ट 100 रचनाकारों का चयन किया जाएगा जिन्हे प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्रदान कर सम्मानित कर ऑनलाइन ई सम्मान पत्र प्रदान किया जायेगा। प्रतियोगिता में सहभागी होने के लिए अन्तिम तिथि सितंबर 10 निर्धारित की गई है परिणाम हिंदी दिवस के अवसर पर घोषित किया जायेगा।

संस्था की सचिव चरना कौर कहती हैं – ” संस्था अपने कार्यों के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति अर्जित कर चुकी है। संस्था का मुख्य उद्देश्य देश विदेश की विभिन्न क्षेत्रों की प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करना है। “

Leave a Comment