watch-tv

पीएयू की ओर से मनाया विश्व फोटोग्राफी दिवस

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

कुलपति और संधू के प्रयास सराहनीय : अरोड़ा

लुधियाना 19 अगस्त। यहां पंजाब कृषि विश्वविद्यालय की ओर से विश्व फोटोग्राफी दिवस पर विशेष आयोजन किया गया। जिसमें प्राकृतिक दर्शनीय स्थलों पर प्रख्यात लेखक व कलाकार हरप्रीत संधू द्वारा संकलित वृत्तचित्र और सचित्र कार्य का शुभारंभ किया गया।

इस दौरान लुधियाना से राज्यसभा सांसद संजीव अरोड़ा इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रहे। अरोड़ा ने पीएयू की प्राकृतिक सुंदरता को कैद करने वाले वृत्तचित्र और सचित्र कार्य के संकलन में हरप्रीत संधू के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि लोगों के बीच वृत्तचित्र को लोकप्रिय बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वृत्तचित्र को लोकप्रिय बनाने के लिए अपनी जेब से 50 हजार की राशि निर्धारित करने का ऐलान किया।

अरोड़ा ने पीएयू अधिकारियों से अपील की कि वे लुधियानवियों को पीएयू कैंपस में आसानी से प्रवेश दें, क्योंकि वर्तमान में कई प्रतिबंध हैं। पीएयू कैंपस तक लोगों की आसान पहुंच होने से लोकप्रियता बढ़ेगी। साथ मौजूद नगर निगम कमिश्नर संदीप ऋषि से अपील की कि स्वच्छता और हरियाली के मामले में शहर को पीएयू कैंपस जैसा बनाया जाए। उन्होंने फोटोग्राफी को लेकर कहा कि स्कूली शिक्षा के दौरान फोटोग्राफी उनका एक जुनून थी। उत्कृष्ट फोटोग्राफी के लिए पुरस्कार भी जीता था। नामी कलाकार संधू के समर्थन के लिए पीएयू के वीसी डॉ.सतबीर सिंह गोसल का भी आभार जताया।

वीसी डॉ. गोसल ने कहा कि डॉक्यूमेंट्री और सचित्र कार्य शांत परिदृश्य और मनोरम दृश्यों का एक जीवंत उत्सव है। संधू की यह पहल एक बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि अरोड़ा द्वारा कुछ पहल से पीएयू संग्रहालय में आगंतुक कई गुना बढ़े हैं।  संधू ने पिछले लगभग एक साल में पीएयू के प्राकृतिक सुंदर स्थानों को कैप्चर करने के अपने अनुभव साझा किए। उन्होंने कहा कि हर तस्वीर और एक दृश्य एक कहानी कहता है। इस दौरान  दो पेशेवर फोटोग्राफरों मंजीत सिंह और एपी सिंह और पीएयू के छात्र मनकीरत सिंह को बेहतर काम के लिए सम्मानित किया गया। संधू ने अरोड़ा को पीएयू कैंपस से ली गई एक रंगीन तस्वीर के अलावा हरिके पत्तन की फोटो भेंट की। ताकि ुसे पर्यटन विभाग, पंजाब को सौंप दिया जाए, ताकि कार्यालय में प्रदर्शित की जा सके। इस अवसर पर पीएयू के रजिस्ट्रार डॉ. ऋषिपाल सिंह और निदेशक (छात्र कल्याण) डॉ. निर्मल जौड़ा भी मौजूद थे।

————-

Leave a Comment