watch-tv

ऐलान : हरियाणा में विधानसभा चुनाव की वोटिंग 1 अक्टूबर को होगी सिंगल-फेज में

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

जम्मू-कश्मीर में 18, 25 सितंबर और एक अक्टूबर को वोटिंग, 4 अक्टूबर को दोनों राज्यों के नतीजे

नई दिल्ली 16 अगस्त। आखिरकार उम्मीद के मुताबिक चुनाव आयोग ने शुक्रवार को हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनावों का ऐलान कर दिया। जम्मू-कश्मीर में 3 फेज में 18 और 25 सितंबर के अलावा एक अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। हरियाणा में एक फेज 1 अक्टूबर को वोटिंग होगी। जबकि दोनों राज्यों के चुनावी नतीजे 4 अक्टूबर को आने हैं।
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि हरियाणा में सभी बूथों में पीने के पानी, मेल/फीमेल बाथरूम, कतारों के खड़े लोगों के लिए शेड की व्यवस्था होगी। 85+ उम्र के लोगों को घर से वोट डालने की सुविधा मिलेगी। इसमें पॉलिटिकल पार्टी के एजेंट्स साथ जा सकते हैं। इसकी वीडियोग्राफी होगी। हरियाणा में 2 करोड़ से ज्यादा मतदाता हैं। 90 में से 73 सीटें सामान्य हैं। हरियाणा में 27 अगस्त को वोटर लिस्ट जारी होगी। राज्य में 20 हजार 629 पोलिंग स्टेशन हैं।
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि जम्मू कश्मीर की अवाम तस्वीर बदलना चाहती है। चुनाव के लिए हर किसी में उत्सुकता है। टीम ने जम्मू कश्मीर और हरियाणा का दौरा भी किया था। हम मौसम ठीक होने के इंतजार में थे। अमरनाथ यात्रा खत्म होने का इंतजार था। जम्मू कश्मीर में इस समय 87.09 लाख मतदाता हैं। यहां 20 लाख से ज्यादा युवा हैं। 20 अगस्त को फाइनल वोटर लिस्ट जारी होगी।
———–

Leave a Comment