watch-tv

78वां स्वतंत्रता दिवस- स्थानीय निकाय मंत्री बलकार सिंह ने फहराया तिरंगा

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

पिछले 28 महीनों में ‘आप’ सरकार की प्रमुख उपलब्धियों पर प्रकाश*
*- 44000 से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरियाँ मिलीं, 842 आम आदमी क्लीनिक, 118 स्कूल, एक मेडिकल कॉलेज शुरू हुआ, 90 प्रतिशत घरेलू उपभोक्ताओं को 300 यूनिट बिजली प्रति माह मुफ्त मिल रही है*
*- आज के कार्यक्रम में भाग लेने वाले विद्यालयों के लिए अवकाश की घोषणा*
लुधियाना, 15 अगस्त : – स्थानीय निकाय मंत्री बलकार सिंह ने पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के खेल मैदान में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

कार्यक्रम के दौरान, कैबिनेट मंत्री ने अपने कार्यकाल के पिछले 28 महीनों के दौरान भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला और राज्य को एक जीवंत और समृद्ध पंजाब में बदलने की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

विधायक अशोक पराशर पप्पी, मदन लाल बागा, जीवन सिंह संगोवाल, दलजीत सिंह ग्रेवाल, हरदीप सिंह मुंडियां और कुलवंत सिंह सिद्धू, ए.डी.जी.पी. कैबिनेट मंत्री ने मोहनीश चावला, उपायुक्त साक्षी साहनी और पुलिस आयुक्त कुलदीप सिंह चहल के साथ तिरंगा फहराने के बाद परेड का निरीक्षण किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि शहीद-ए-आजम सरदार भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव, शहीद करतार सिंह सराभा, मदन लाल ढींगरा, लाला लाजपत राय, शहीद उधम सिंह सहित महान शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों ने महान बलिदान दिया है। स्वतंत्रता। यह भी बड़े गर्व की बात है कि स्वतंत्रता संग्राम के दौरान सबसे अधिक बलिदान पंजाबियों ने दिया, जो देश के हितों की रक्षा के लिए सदैव आगे रहते हैं।

अपने भाषण में, कैबिनेट मंत्री ने उल्लेख किया कि राज्य सरकार ने कई मील के पत्थर हासिल किए हैं, जिसमें युवाओं को 44000 से अधिक सरकारी नौकरियां, 842 आम आदमी क्लीनिक, एक मेडिकल कॉलेज और 118 शिक्षा स्कूल प्रदान करना शामिल है। इसके अलावा 300 यूनिट मुफ्त बिजली से 90 फीसदी घरेलू उपभोक्ताओं को फायदा हुआ है. सरकार ने 78263 करोड़ रुपये का निवेश, भ्रष्टाचार विरोधी कार्रवाई हेल्पलाइन, राजस्व हेल्पलाइन (81849-00002), एनआरआई भी हासिल किया है। हेल्पलाइन (94641-00168) ने नागरिक केंद्रित सेवाएं घर-घर तक पहुंचाने के लिए 1076 हेल्पलाइन शुरू की हैं और 137 सरकारी स्कूलों में परिवहन सुविधा लागू की है। अन्य उल्लेखनीय उपलब्धियों में सरकार जागो द्वार, 325 हाई-टेक एम्बुलेंस, 1000 खेल नर्सरी, 28 भूमिगत सिंचाई पाइपलाइन परियोजनाएं और एक नया मछली बाजार जैसी पहल शामिल हैं।

सरकार ने शहीद सैनिकों के परिवारों को दी जाने वाली सहायता में भी महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं, जैसे शहीद सैनिकों के परिवारों के लिए अनुग्रह अनुदान बढ़ाकर 1 करोड़ रुपये, पुलिस शहीदों के लिए 1 करोड़ रुपये और शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों के लिए 1 करोड़ रुपये -अनुदान अनुदान बढ़ाया गया है. 76-100 प्रतिशत विकलांगता वाले सैनिकों को 40 लाख रुपये, 51-75 प्रतिशत विकलांगता पर 20 लाख रुपये और 25-50 प्रतिशत विकलांगता पर 10 लाख रुपये। गैर-पेंशनभोगी पूर्व सैनिकों और उनकी विधवाओं के लिए मासिक वित्तीय सहायता 6,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दी गई है और द्वितीय विश्व युद्ध और अन्य युद्धों में सेवा देने वाले सैनिकों के परिवारों के लिए ‘जंगी जागीर’ 10,000 रुपये से बढ़ाकर 20,000 रुपये कर दी गई है। प्रतिवर्ष किया गया है।

कैबिनेट मंत्री ने गिरते जल स्तर को रोकने के लिए सरकार के प्रयासों पर जोर दिया और प्राकृतिक संसाधनों विशेषकर भूमिगत जल स्तर को बचाने के लिए लोगों से ईमानदारी से सहयोग मांगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा 2000 करोड़ रुपये दिये जा रहे हैं. धान की सीधी बुआई पर 1500 रुपये प्रति एकड़ अनुदान। पूरे पंजाब से दिल्ली हवाई अड्डे तक बसें चलाना भी भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है क्योंकि यह सेवा पंजाबियों और प्रवासी पंजाबियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो रही है। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पंचायती जमीनों पर अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई का भी लोगों द्वारा स्वागत किया जा रहा है और उन्होंने कहा कि सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए बुनियादी ढांचे को भी मजबूत कर रही है.

कैबिनेट मंत्री ने विद्यार्थियों के सुखद भविष्य और आने वाले समय में प्रदेश की प्रगति की कामना की और प्रदेशवासियों को 78वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी।

इससे पहले मुख्य अतिथि परेड कमांडर आईपीएस रहे। अधिकारी जयन्त पुरी के नेतृत्व में पंजाब पुलिस (पुरुष एवं महिला), पंजाब होम गार्ड, एन.सी.सी. स्काउट्स (लड़के एवं लड़कियां) एवं अन्य की टुकड़ियों ने मार्च पास्ट से सलामी दी। मार्च पास्ट के बाद 27 सरकारी स्कूलों के 750 विद्यार्थियों ने शानदार पीटी शो, स्प्रिंग डेल स्कूल, बी.वी.एम. स्कूल, डीएवी विद्यालय सहित विभिन्न संस्थानों के छात्र-छात्राओं द्वारा देशभक्ति का रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया.

पहली बार, हाबोवाल में व्यावसायिक पुनर्वास प्रशिक्षण केंद्र के दृष्टिबाधित छात्रों ने राष्ट्रगान गाया, जबकि रेड क्रॉस डेफ एंड डंब स्कूल, सराभा नगर के भाषण और श्रवण बाधित छात्रों ने सांकेतिक भाषा का उपयोग करके गीत प्रस्तुत किया।

मुख्य अतिथि ने स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार के सदस्यों को भी सम्मानित किया और परेड में भाग लेने वाले पुलिसकर्मियों और जवानों को पुरस्कार प्रदान किये। उन्होंने विशेष आवश्यकता वाले लोगों को तिपहिया साइकिलें और जरूरतमंदों को सिलाई मशीनें भी वितरित कीं। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए कई हस्तियों को सम्मानित भी किया।

Leave a Comment