watch-tv

विशालगढ़ अतिक्रमण को लेकर किसी के साथ गलत व्यवहार नहीं किया जाएगा : उपमुख्यमंत्री पवार

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

कोल्हापुर 19 July : नेहाल हसन कोल्हापुर जिला विशालगढ़ किले से अतिक्रमण हटाने के संबंध में रविवार 14 जुलाई को प्रदर्शनकारियों ने किले से लौटते समय मौजे गजपुर के मुस्लिमवाड़ी गांव में घरों और पूजा स्थल को क्षतिग्रस्त कर दिया. उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने क्षतिग्रस्त क्षेत्र का निरीक्षण किया और स्थानीय पीड़ितों से बातचीत की और राहत दी। अतिक्रमण से असंबंधित गांव में किला से लौटने के दौरान मौजे मुस्लिमवाड़ी में प्रदर्शनकारियों द्वारा किये गये नुकसान को लेकर जिला प्रशासन ने सरकार को एक प्रस्ताव भेजा है. सरकार की ओर से सभी को आपातकालीन मदद भी दी गई है. साथ ही उपमुख्यमंत्री श्री. यह बात पवार ने उपस्थित पीड़ितों से कही। विशालगढ़ से कुछ नागरिक एवं महिलाएँ मुस्लिमवाड़ी आये थे। फिलहाल विशालगढ़ से केवल व्यवसायिक अतिक्रमण हटाए जा रहे हैं , न्यायिक अतिक्रमण को छोड़कर अन्य अतिक्रमण बारिश के बाद हटा दिए जाएंगे, उप मुख्यमंत्री श्री पवार ने कहा. इस अवसर पर विधायक राजेश पाटिल , कलेक्टर अमोल येडगे , पुलिस अधीक्षक महेंद्र पंडित , उपविभागीय अधिकारी समीर शिंगटे सहित स्थानीय प्रशासन के अधिकारी और ग्रामीण उपस्थित थे.

घटना से पहले, प्रशासन, विशेषकर कलेक्टर , पुलिस अधीक्षक और अन्य सरकारी अधिकारी विशालगढ़ पर अतिक्रमण हटाने के संबंध में प्रदर्शनकारियों द्वारा की गई मांगों पर लगातार चर्चा कर रहे थे। वह उन्हें समझने के लिए काम कर रहा था। विशालगढ़ पर अतिक्रमण हैं , जो लंबित हैं और कुछ मामले बॉम्बे हाई कोर्ट में चल रहे हैं। उनसे यह भी कहा गया कि रास्ता ऐसा अपनाया जाएगा कि कोर्ट की अवमानना ​​न हो। यह रास्ता अपनाते समय महाधिवक्ता या वरिष्ठ शासकीय अधिवक्ता से चर्चा की गई। इस संबंध में प्रशासन शासन के वरिष्ठ अधिकारियों, मुख्यमंत्री से संपर्क में था। यह सब शांति से करें , आप जो मांग करेंगे, सरकार उस पर कानून और नियमों को लेकर सकारात्मक होगी। उपमुख्यमंत्री श्री . पवार ने गांव में कहा.

सरकार ने मुस्लिमवाड़ी में हुए नुकसान के लिए तत्काल राहत के रूप में प्रत्येक को 25,000 रुपये से 50,000 रुपये दिए हैं । उन्होंने गांव के लोगों को यह भी बताया कि सभी अधिकारियों ने नुकसान को बारीकी से देखा है और 2 करोड़ 85 लाख रुपये के मुआवजे का प्रस्ताव तैयार किया गया है.

घटना का पूरा वीडियो पुलिस ने ले लिया है. हर चीज की गहनता से जांच कर उचित कार्रवाई की जायेगी. किसी को भी ऐसा प्रयास नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे राज्य में प्रदूषित वातावरण बनेगा

प्रशासन हमें समय-समय पर विशालगढ़ घटना की जानकारी दे रहा था. फिर भी हम स्वयं इसका निरीक्षण करने आये। भविष्य में कुछ एनजीओ भी मदद करने वाले हैं। यह मदद तहसीलदारों के माध्यम से की जा रही है। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक प्रतिदिन इसकी समीक्षा कर रहे हैं। सरकार भी इस पर कड़ी नजर रख रही है. उपमुख्यमंत्री श्री . पवार ने राज्य की जनता के साथ जो किया. सरकार ने इस मामले को काफी गंभीरता से लिया है. सरकार गलत काम का समर्थन नहीं करेगी. ऐसे किलों को संरक्षित किया जाना चाहिए। सरकार हर साल इसके लिए फंड मुहैया कराती है. शिव प्रेमियों और इतिहास का अध्ययन करने वालों की मांग है कि शिव काल के ऐसे किलों पर अतिक्रमण नहीं किया जाना चाहिए । उन्होंने अपील की कि कोई भी ऐसा काम करने की कोशिश न करे जिससे समाज में विभाजन हो , सांप्रदायिक सौहार्द बिगड़े और राज्य में प्रदूषित माहौल बने .

Leave a Comment