watch-tv

आरोग्य ची वारी , पंढरी ची दारी ‘ पहल से 13 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं को स्वास्थ्य सेवाएँ

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

मुंबई 19 July : नेहाल हसन आषाढ़ी वारी के अवसर पर, स्वास्थ्य विभाग उन तीर्थयात्रियों की सेवा के लिए ‘ आरोग्यची वारी , पंधारीशी दारी ‘ एक गतिविधि लागू कर रहा है जो विथुरया के दर्शन के लिए पंढरी की ओर गए हैं। वारी में 17 जुलाई तक 13 लाख 96 हजार 072 वारकर्स का मुफ्त इलाज किया गया है . स्वास्थ्य मंत्री प्रो. डॉ। तानाजी सावंत की संकल्पना और मार्गदर्शन में सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग की ओर से यह विशेष पहल क्रियान्वित की गई.
आषाढ़ी एकादशी के अवसर पर संत श्री ज्ञानेश्वर महाराज और श्री संत तुकाराम महाराज की पालकियों के साथ राज्य के विभिन्न जिलों से संतों की पालकियाँ पांडुरंगा के दर्शन के लिए पंढरपुर आईं। स्वास्थ्य विभाग ने लगातार दूसरे साल ‘ आरोग्य ची वारी , पंढरी ची दारी ‘ पहल शुरू की है ताकि सड़क पर कोई परेशानी महसूस होने पर उन्हें तुरंत इलाज मिल सके। हर पाँच किलोमीटर पर एक औषधालय स्थापित किया गया। वारी के दौरान 6 हजार 368 स्वास्थ्य अधिकारियों और कर्मचारियों ने वारकरी को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कीं। 2,327 मरीजों का इलाज अस्थायी अस्पतालों में किया गया. जिस स्थान पर पालखी और डिंडी रह रहे थे , वहां 5 बिस्तरों की एक अस्थायी गहन देखभाल इकाई (आईसीयू) तैयार रखी गई थी। यहां ऑक्सीजन , मॉनिटर , दवा सहित विशेषज्ञ डॉक्टरों की सुविधा उपलब्ध करायी गयी.
डॉक्टर, नर्स , स्वास्थ्य सहायक , आशा , स्वास्थ्य कार्यकर्ता , सिपाही , सफाईकर्मी जैसे सभी कर्मचारियों ने इस आषाढ़ी वारी में सेवा की। पालखी मार्ग पर बुखार, सर्दी , खांसी , ड्रेसिंग , डायरिया की स्थिति में सेवा के लिए दोपहिया एम्बुलेंस तैनात की गई थी। आषाढ़ी वारी में, पालखी मार्ग पर भीड़ होती है, इसलिए बड़ी एम्बुलेंस हर जगह नहीं जा सकतीं। इस उद्देश्य के लिएं दोपहिया एम्बुलेंस उपलब्ध कराई गईं पालखी मार्ग पर मोबाइल एंबुलेंस के साथ-साथ 102 व 108 एंबुलेंस भी सेवा दे रही थी. साथ ही पालकी में दिंडी प्रमुखों को स्वास्थ्य कीट भी दिया गया. हर स्थान पर एंबुलेंस के साथ-साथ महिलाओं के लिए सुविधाएं भी उपलब्ध कराई गईं।

सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से पालखी मार्ग और पंढरपुर में सेवाएं प्रदान की गईं
प्रत्येक 5 किमी की दूरी पर ‘ आपा दवाखाना ‘ – 258
वारी – 707 के बीच 102 और 108 एम्बुलेंस 24 बाय 7 उपलब्ध हैं डिंडी प्रमुखों के लिए औषधीय कीड़े 5885 महिला रोगियों के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ 136पालकी निवास स्थान पर हिरकणी कक्ष की स्थापना 136 पालखी मार्ग पर स्वास्थ्य दूत -212 सूचना, शिक्षा एवं संदेश पालकी सहित चित्ररथ -9 पालकी निवास में 5 बिस्तरों की क्षमता वाली गहन चिकित्सा इकाई – 87
स्वास्थ्य शिक्षा संवाद स्वास्थ्य ज्ञानेश्वरी पहल।

Leave a Comment