watch-tv

घरेलू नुस्खे: टमाटर को कैसे रखे ज्यादा देर तक

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

पुराने #टमाटरों को कूड़ेदान में न फेंके। उन्हें स्वादिष्ट टमाटर पाउडर में बदल दें। घर पर टमाटर पाउडर बनाना आश्चर्यजनक रूप से सरल है और इसके लिए बस कुछ बुनियादी चरणों की आवश्यकता होती है: पके हुए टमाटर चुनें: सर्वोत्तम परिणामों के लिए पके हुए, स्वादिष्ट टमाटर चुनें। रोमा टमाटर अक्सर अपनी कम नमी सामग्री और तीव्र स्वाद के कारण पसंद किए जाते हैं, लेकिन आप अपनी पसंद की किसी भी किस्म का उपयोग कर सकते हैं। टमाटर तैयार करें: टमाटर को अच्छी तरह से धो लें और किसी भी डंठल या दाग को हटा दें। यदि आप चाहें, तो आप टमाटर को कुछ सेकंड के लिए उबलते पानी में ब्लांच करके छील सकते हैं और फिर उन्हें छिलकों को ढीला करने के लिए बर्फ के पानी में डुबो सकते हैं। #टमाटर को निर्जलित करें: टमाटर को पतले, समान स्लाइस में काटें और उन्हें चर्मपत्र कागज से ढकी डिहाइड्रेटर ट्रे या बेकिंग शीट पर एक परत में व्यवस्थित करें। यदि डिहाइड्रेटर का उपयोग कर रहे हैं, तो फलों या सब्जियों को सुखाने के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करें। वैकल्पिक रूप से, आप टमाटर को कम तापमान वाले ओवन (लगभग 200°F या 95°C) में कई घंटों तक सुखा सकते हैं जब तक कि वे पूरी तरह से सूखकर भंगुर न हो जाएँ।

पीसकर पाउडर बनाएँ: टमाटर के पूरी तरह से सूख जाने के बाद, उन्हें ब्लेंडर या मसाला ग्राइंडर में डालने से पहले पूरी तरह से ठंडा होने दें। सूखे टमाटरों को तब तक पीसें जब तक कि वे बारीक पाउडर न बन जाएँ। आपको अपने ब्लेंडर या ग्राइंडर के आकार के आधार पर बैचों में ऐसा करने की आवश्यकता हो सकती है।

ठीक से स्टोर करें: टमाटर के पाउडर को एक एयरटाइट कंटेनर में डालें, जैसे कि कांच का जार या फिर से सील करने योग्य प्लास्टिक बैग। इसे सीधे धूप से दूर ठंडी, सूखी जगह पर स्टोर करें।

Ranjeet Paul

Medicinal Plant Wealth of India

Leave a Comment