watch-tv

पंजाब मंडी बोर्ड के मुख्य कार्यालय में लगे पौधे का लंगर

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

हरचंद सिंह बर्स्ट ने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को 5-5 पौधे लगाने के लिए प्रोत्साहित किया

हरभजन सिंह, ईटीओ, लोक निर्माण, बिजली विभाग, मंत्री पंजाब ने मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया।

 

एसएएस नगर, 18 जुलाई : शहीद भगत सिंह हरियावल आंदोलन के दूसरे चरण के अंतर्गत पंजाब मंडी बोर्ड के चेयरमैन. हरचंद सिंह बर्स्ट के मार्गदर्शन में मंडी बोर्ड के मुख्य कार्यालय में फलदार एवं पारंपरिक पौधे लगाए गए। इस समय के दौरान हरभजन सिंह, ईटीओ, लोक निर्माण, बिजली मंत्री, पंजाब ने मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया। इस दौरान मंडी बोर्ड के मुख्य कार्यालय में पौधे लगाए गए और उनके रखरखाव की जिम्मेदारी अधिकारियों व कर्मचारियों को सौंपी गई। आम लोगों को पर्यावरण के महत्व के बारे में बताया गया और पौधे भी वितरित किये गये।

 

एस। बर्स्ट ने कहा कि पर्यावरण में जो बदलाव हो रहे हैं वह हमें सीधा संकेत दे रहे हैं कि दिन-ब-दिन लोग प्रकृति से दूर होते जा रहे हैं। बढ़ते तापमान ने लोगों को परेशान कर दिया है. गर्मी बढ़ने से आम जनजीवन पर असर पड़ रहा है. इसलिए सभी को पौधे लगाकर पर्यावरण को स्वच्छ रखने में अपना सहयोग देना चाहिए, ताकि हमारा परिवेश हरा-भरा रह सके। पेड़ मनुष्य की हर जरूरत को पूरा करते हैं, खासकर जीने के लिए ऑक्सीजन देते हैं।

 

पंजाब मंडी बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि मुख्यमंत्री. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में पूरे पंजाब में पौधे लगाए जा रहे हैं। उन्होंने सभी वरिष्ठ अधिकारियों, कर्मचारियों एवं आरती को अपने आस-पास पांच पौधे लगाने तथा अपने जन्मदिन पर दो-दो पौधे लगाने एवं उनकी देखभाल करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2023-24 के दौरान शहीद भगत सिंह हरित अभियान के तहत पंजाब मंडी बोर्ड ने राज्य की विभिन्न मंडियों में अधिकारियों, कर्मचारियों, किसान संगठनों, गैर सरकारी संगठनों के सहयोग से 30 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। पंजाब में लगभग 33 हजार फल, छायादार और औषधीय पौधे लगाए गए और इस सीजन में 35 हजार से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य है।

 

मुख्य अतिथि हरभजन सिंह, ईटीओ, लोक निर्माण मंत्री, बिजली विभाग, पंजाब, पंजाब मंडी बोर्ड के अध्यक्ष। हरचंद सिंह बर्स्ट ने पंजाब के सामूहिक बाजारों में लगाए जा रहे पौधों के कार्यों की सराहना की और कहा कि पेड़ पर्यावरण को स्वच्छ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए हम सभी को अधिक से अधिक पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण में योगदान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि बारिश का मौसम पौधारोपण के लिए सबसे फायदेमंद होता है, क्योंकि इन दिनों में लगाए गए पौधों को उगाना बहुत आसान होता है. लेकिन आजकल पौधों के रख-रखाव पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

 

उन्होंने किसानों से अपील की कि वे अपनी मोटरों पर 5-5 पौधे अवश्य लगाएं। इस अवसर पर श्रीमती गीतिका सिंह संयुक्त सचिव, एस. गुरिंदर सिंह चीमा मुख्य अभियंता, एस. मंजीत सिंह संधू जीएम सभी अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। इस प्रयास में जिला मंडी अधिकारी एवं सचिव, मार्केट कमेटी विशेष योगदान दे रहे हैं।

Leave a Comment