watch-tv

गुड-न्यूज : पंजाब के सभी जिलों में फूड टैस्टिंग लैब खोलने का ऐलान किया राज्यमंत्री रवनीत बिट्‌टू ने

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

बोले बिट्‌टू, दिल्ली में 19 सितंबर से मेगा फूड इवेंट, फूड प्रोसेसिंग योजनाएं पंजाब में घर-घर पहुंचाएंगे

लुधियाना 16 जुलाई। महानगर में खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय द्वारा कारोबारियों के साथ बैठक आयोजित की गई। जिसमें केंद्रीय खाद्य एवं रेल राज्यमंत्री रवनीत बिट्टू खास मेहमान रहे।

कारोबारियों की मांग पर राज्यमंत्री बिट्टू ने ऐलान कि पंजाब के हर जिले में फूड टैस्टिंग लैब खोली जाएंगी। साथ ही मंत्रालय की योजनाओं को घर-घर तक पहुंचाया जाएगा। इसके लिए अफसरों को हिदायतें भी दी जा चुकी हैं। उन्होंने बताया कि दिल्ली के प्रगति मैदान में 19 सितंबर से तीन दिवसीय वर्ल्ड फूड इंडिया-2024 मेगा फूड इवेंट होगा। बिट्टू ने पंजाब के सभी कारोबारियों से इस इवेंट में पहुंचने की अपील की।

यहां फिरोजपुर रोड पर एक ऑडिटोरियम में यह मीटिंग रखी गई। जिसमें राज्यमंत्री बिट्टू ने कहा कि पंजाब के विकास का एजेंडा आगे बढ़ाने का काम जारी रहेगा। दुनिया भर में खाद्यान्नों का बहुत नुकसान होता है और प्रसंस्करण ही खाद्य सुरक्षा और समृद्धि की दिशा में आगे बढ़ने का रास्ता है। पंजाब के हर घर में खाद्य प्रसंस्करण को कैसे पहुंचाया जाए, इस पर फोकस रहेगा। ताकि लोगों को उनके उत्पादों पर अधिक लाभ मिल सके।

पंजाब में मक्का के प्लांट लगाने की मांग : पंजाब के कारोबारियों ने राज्यमंत्री बिट्टू को बताया कि पाकिसान में 5 और चीन में 4 मक्का के प्लांट हैं। जबकि यहां पंजाब में एक भी नहीं है,सबसे पहले मक्का का प्लांट केंद्र सरकार यहां खोले। कारोबारी उपकार सिंह आहूजा ने कहा कि वियतनाम और इंडोनेशिया जैसे छोटे देश अपने उत्पादन का 60 प्रतिशत से अधिक निर्यात कर कर रहे हैं। जबकि भारत बुनियादी ढांचे की कमी के चलते कुल उत्पादन का केवल 10 फीसदी निर्यात कर पाता है।

छोटे किसानों को लेकर चिंता जताई : कारोबारी नरिंदर अरोड़ा ने कहा कि आज छोटे किसान बर्बाद हो रहे हैं। जो विभिन्न फसलों की खेती करने के काबिल हैं। केंद्र और राज्य सरकार उन्हें सहयोग करें तो पंजाब काफी फसलों के मामले में उन्नति कर सकता है। मीटिंग में पंजाब में फूड लैब को भी खोलने की मांग उठी। कारोबारी केबीएस संधू ने कहा कि पंजाब में एक भी फूड लैब नहीं है। कारोबारियों को फूड टैस्टिंग के लिए बाहर जाना पड़ता है। इस बात पर राज्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही पंजाब के सभी जिलों में फूड लैब खोली जाएंगी।

इस मीटिंग में राखी गुप्ता भंडारी, प्रमुख सचिव, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग विभाग, आरएस सचदेवा, अध्यक्ष, पंजाब चैप्टर, पीएचडीसीसीआई, मिली दुबे खाद्य प्रसंस्करण समिति की डायरेक्टर, भारती सूद पीएचडीसीसीआई भी उपस्थित रहे।

————-

 

Leave a Comment