watch-tv

मुद्दे की बात : जोड़तोड़ से सत्ता हासिल करना कितना सही ?

xr:d:DAF8BAv7xIw:275,j:6443945753956415725,t:24030405

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

केंद्र में सत्ता बनाते ही विधानसभा उप चुनाव में  एनडीए फेल !

देश की सियासत का रुख तय करने वाले सूबों में शामिल मध्य प्रदेश और बिहार समेत सात राज्यों की 13 सीटों पर हुए विधानसभा उप-चुनाव के नतीजे शनिवार को आए। इनमें से इंडी-ब्लॉक ने बड़ी सफलता के साथ 10 सीटें हासिल कर लीं। जबकि केंद्र में जोड़तोड़ कर सरकार बनाने वाली बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए-गठबंधन को महज दो सीटें ही हासिल हो सकीं।

गौरतलब है कि सभी सीटों पर 10 जुलाई को वोटिंग हुई थी। कांग्रेस ने 4, टीएमसी ने 4 तो आप-डीएमके ने 1-1 सीटें जीती हैं। वहीं, भाजपा के खाते में तो सिर्फ 2 सीटें गई हैं। जबकि एक सीट पर निर्दलीय विजयी हुआ है। बता दें कि इन 13 सीटों में भाजपा के पास 3 सीटें थीं। कांग्रेस के पास 2, टीएमसी के पास 1, जेडीयू के पास 1, आप के पास 1, डीएमके के पास 1, बीएसपी के पास 1 और निर्दलीय के पास 3 सीटें थीं। अब इन नतीजों को लेकर किसी वरिष्ठ या कनिष्ठ भाजपा नेता की कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई। जबकि इन नतीजों पर कांग्रेसी सांसद व नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने केंद्र सरकार की अगुवा बीजेपी पर करारा सियासी हमला किया। उन्होंने कहा कि उपचुनाव के नतीजों ने स्पष्ट कर दिया है कि भाजपा द्वारा बुना गया ‘भय और भ्रम’ का जाल टूट चुका है। किसान, नौजवान, मजदूर समेत हर वर्ग तानाशाही का समूल नाश कर न्याय का राज स्थापित करना चाहता है। अपने जीवन की बेहतरी और संविधान की रक्षा के लिए जनता अब पूरी तरह से इंडी-ब्लॉक के साथ खड़ी है। जय हिंदुस्तान, जय संविधान।

यहां काबिलेजिक्र है कि इस विस उप चुनाव के दौरान एनडीए में 13 में से 11 सीटों पर भाजपा और दो अन्य पर जेडीयू और पीएमके ने चुनाव लड़ा। इनमें भाजपा मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा और हिमाचल प्रदेश की हमीपुर सीट ही जीत पाई। जबकि जेडीयू बिहार की रुपौली और पीएमके तमिलनाडु की विक्रवंडी सीट हार गई। दूसरी तरफ, इंडी-ब्लॉक में 13 में से कांग्रेस ने 9, आरजेड़ी ने एक, सीपीआई-एम ने 2 और डीएमके ने एक सीट पर चुनाव लड़ा। कांग्रेस ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की। इनमें हिमाचल प्रदेश की देहरा, नलगढ़ और उत्तराखंड की बद्रीनाथ, मंगलौर सीट शामिल हैं। डीएमके ने तमिलनाडु की विक्रवंडी सीट पर जीत दर्ज की।

पंजाब में आप तो पश्चिम बंगाल में टीएमसी ने एकतरफा जीत हासिल की। सबसे दिलचस्प पहलू रहा कि एनडीए की तमाम कोशिशों के बावजूद पंजाब में आप ने इकलौती सीट जालंधर वैस्ट पर बीजेपी को बुरी तरह पीछे धकेल एकतरफा जीत हासिल कर ली। यहां भाजपा दूसरे और कांग्रेस तीसरे नंबर पर रही।

जबकि पश्चिम बंगाल की 4 विधानसभा सीटों पर ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस  ने जीत दर्ज की। पिछली बार भाजपा के पास 3 सीटें थीं, लेकिन इस बार टीएमसी ने तीनों सीटें छीन लीं। जबकि यहां टीएमसी अकेले चुनाव लड़ी थी।

यह विपक्ष के लिए सुखद, लेकिन केंद्र में सत्तारुढ़ एनडीएम के लिए चिंताजनक पहलू है कि इंडी-ब्लॉक को लेकर कांग्रेस का रुख लगातार सकारात्मक बना है। इस विस उप चुनाव के नतीजों के बाद कांग्रेस ने अपने सोशल मीडिया पर आप और कांग्रेस को इंडी-गठबंधन का हिस्सा बताते हुए लिखा कि इंडिया गठबंधन ने 13 में से 10 सीटें जीत ली हैं। पार्टी ने सातों राज्यों की सीटों की डिटेल के साथ आप और तृणमूल कांग्रेस का भी नाम लिखा।

————–

Leave a Comment