watch-tv

नारी-शक्ति : लुधियाना में आंगनवाड़ी वर्करों   का बड़ा विरोध प्रदर्शन, कर दिया हाइवे जाम

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

पूरे पंजाब से जुटी महिला-वर्करों ने आप सरकार को कोसते नारेबाजी, पुलिस से हो गई तीखी बहस

लुधियाना 10 जुलाई। आंगनवाड़ी मुलाजिम यूनियन की कॉल पर पूरे पंजाब की महिला वर्कर महानगर में जुटीं। उन्होंने यहां फिरोजपुर रोड पर सूबे की आप सरकार के खिलाफ जोरदार विरोध प्रदर्शन किया। फिर सैकड़ों आंगनबाडी वर्कर लुधियाना-फिरोजपुर हाइवे पर ही धरना लगाकर बैठ गईं।

इसके पहले उनकी पुलिस के साथ तीखी बहसबाजी भी हुई। जिससे भड़की मुलाजिम सड़क की एक साइड जाम कर वहीं धरने पर बैठ गई। ट्रैफिक पुलिस ने मजबूरन फिरोजपुर रोड को सिंगल वे कर दिया। इस मौके पर आंगनवाड़ी वर्करों की नेता गुरजीत कौर ने दावा कि आज पूरे पंजाब की वर्कर धरना देने आई हैं। पिछले दस साल से उनकी मांगें लटक रही हैं, जिस कारण उनके सामने कई तरह के संकट हैं।

उन्होंने बताया कि 10 जुलाई को हर साल मांगपत्र दिवस मनाया जाता है, लेकिन मांग कभी उनकी मांगे पूरी नहीं होती हैं। मसलन, वर्करों को वेत्तन रेगुलर नहीं मिल रहा। सभी आंगनवाड़ी में काम करने वाली महिलाओं का वेत्तन 10,500 है, लेकिन उन्हें सिर्फ 6 हजार रुपए मिल रहा हैं। बाकी पैसे बाद में देने का कहा जाता है। त्तन भत्ते में सरकार को बढ़ोत्तरी करनी चाहिए।

प्रदर्शनकारियों ने रोष जताया कि आप सरकार बनने से पहले उनसे कई वादे किए गए थे, लेकिन कोई वादा पूरा नहीं हुआ। आंगनवाड़ी से बच्चों को हटाकर प्री-प्राइमरी स्कूल खोले जा रहे हैं। आंगनवाड़ी में बच्चों के लिए जो फीड मार्कफेड भेज रही है, वह सही नहीं है। आज 49 साल आंगनवाड़ी स्कीम को लागू हुए हो चुके है, लेकिन वर्करों को पक्का नहीं किया। ऐसी कुल 26 हजार वर्कर हैं, जिन्हें वेतन लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। देश की वित्त मंत्री सीता रमण से भी मांग है कि 24 जुलाई को पेश किए जाने वाले बजट में आंगनवाड़ी वर्करों का ध्यान दिया जाए। सेवा मुक्त होने वाली महिलाओं को करीब 5 लाख रुपए दिए जाएं।

——————–

Leave a Comment