watch-tv

नई नीति : बाल वाटिका से लेकर कक्षा तीसरी तक के विद्यार्थी सरलता से समझेंगे अंग्रेजी और गणित के सूत्र

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

खेल-खेल में सीखेंगे एबीसीडी और गणित भी इसी तरह पढ़ाया जाएगा, नई शिक्षण पद्धति के साथ होगी पढ़ाई

चंडीगढ़ 6 जुलाई। अब सरकारी स्कूलों में स्टूडेंट्स आसानी के साथ अंग्रेजी की एबीसीडी सीखेंगे तो खेल-खेल में गणित के सूत्र समझेंगे। हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से बाल वाटिका से लेकर तीसरी कक्षा तक शैक्षणिक सत्र 2024-25 में नई शिक्षण पद्धति के साथ पढ़ाई होगी।
जानकारी के मुताबिक कक्षाओं में जुलाई से लेकर मार्च तक अध्ययन का शेड्यूल व अकादमिक योजना जारी की गई है।
निपुण हरियाणा मिशन के अंतर्गत शिक्षण अधिगम में नई पद्धति से विद्यार्थियों को पढ़ाया जाएगा। गणित (मैथ्स) और अंग्रेजी को सरल शब्दों में समझाया जाएगा। जुलाई महीने में गणित के पहली से तीसरी कक्षा तक के विद्यार्थी पास रखी वस्तुओं की पहचान करने के साथ आगे व पीछे रखी वस्तुओं, मोटी व पतली और रंगों के आधार पर छांटना और मिलान करना सीखेंगे।
साथ ही अंग्रेजी में पोयम (कविता) बोलना सीखेंगे और गुड मार्निंग, गुड इवनिंग व थैंक्यू के बारे में भी जानेंगे। अगस्त महीने में द्वियामी व त्रियामी आकृतियों के आकार समझेंगे। अंग्रेजी में आईएलटी शब्दों की पहचान करना सिखाया जाएगा। सितंबर में दो से नौ संख्याओं के आकार को समझना, दो जोड़ के प्रतीक को समझाना, एक अंकीय जोड़-घटा के प्रश्न हल करना और हिम सेल्फ और हर सेल्फ बोलना सीखेंगे।
जबकि अक्टूबर महीने में दो अंकों के घटा तथ्य समझना, 20 अंकों की संख्याओं को पढ़ना व लिखना, अंग्रेजी में पिक्चर का मिलान और एनिमल के नाम बोलना भी सीखेंगे। वहीं 100 अंकों की गिनती के साथ शारीरिक अंगों की करेंगे पहचान
नवंबर माह में 20 अंकों तक वस्तुओं का 10 के समूह बनाना, 20 अंकों तक इकाई और दहाई की अवधारणा समझना, अंग्रेजी में सब्जियों के नाम और रंगों के नाम लिखना सिखाया जाएगा।
इसी तरह दिसंबर माह में 50 अंकों तक गिनती और अंग्रेजी में पारिवारिक सदस्यों के नाम व रिलेशन, जनवरी माह में 100 अंकों तक गिनती और शारीरिक अंगों की पहचान व नाम याद करना। फरवरी माह में 100 अंकों तक की संख्याओं को 10 समूह बनाना, आरोही व अवरोही क्रम में लिखना और 100 तक छुट्टी संख्या का पता लगाना होगा। साथ ही अंग्रेजी में खेल के नाम याद करना व तस्वीरों को पहचानना प्रमुख है। मार्च माह में रिविजन कराया जाएगा और ए टू जैड तक अंग्रेजी के छोटे अक्षरों की पहचान करना, तीन शब्दों को बोलना व लिखना शामिल है।
———–

Leave a Comment