watch-tv

राहत वाली खबर : ओटीएस की अवधि को 16 अगस्त तक बढ़ा दिया पंजाब सरकार ने

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

वित्तमंत्री चीमा बोले, 58756 लोगों को मिला फायदा, दूसरे राज्य भी अपना रहे यही नीति

चंडीगढ़ 3 जुलाई। जनता को राहत देने की मंशा से सूबे की आप सरकार ने ओटीएस की अवधि बढ़ा दी है। वस्तु एवं सेवा कर यानि जीएसटी के पहले से लंबित मामलों को निपटाने के लिए लागू की गई वन टाइम सेटलमेंट स्कीम ओटीएस-3 की मियाद एक बार फिर बढ़ा दी गई है।

यहां गौरतलब है कि अब लोग इसका लाभ 16 अगस्त तक उठा सकेंगे। वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने बुधवार पंजाब भवन में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी। इस दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने नवंबर 2023 में ओटीएस-3 लॉन्च किया था। जिसे अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। स्कीम में 70313 योग्य आवेदक थे। जिनकी राशि एक करोड़ से कम थी। इसमें से अब तक 58 हजार 756 ने आवेदन  किया था।

आवेदकों में से 50774 ऐसे लोग थे, जिनका बकाया एक लाख रुपए तक था। जो उन्हें वापस भी कर दिया गया है।

कुल 7982 आवेदकों के मामले फिलहाल विचाराधीन हैं। जिनका मामला एक करोड़ रुपए का है। कुल 11 हजार 557 मामलों में  बकाया एक लाख से एक करोड़ तक है। यह स्कीम सबसे सफल रही है। पंजाब के व्यापारी वर्ग को राहत मिली है। विभाग का काम आसान हो गया है।

सरकारी खजाने को भी मिली राहत : वित्तमंत्री के मुताबिक इस स्कीम से विभाग को फायदा हुआ है। अब विभाग का अतिरिक्त बोझ कम हो गया है। कुल 215.92 करोड़ लोगों को मिल चुका है। ओटीए -3 से 137.66 करोड़ पंजाब के खजाने में आए है। यह वे केस हैं, जिनसे विभाग को रिकवरी नहीं हो रही थी। इस स्कीम का लाभ 11557 योग्य आवेदकों को मिलेगा। हालांकि पहली और दूसरी ओटीएस स्कीम से सरकार को 13 करोड़ की आमदन हुई थी। कुल मिलाकर इस स्कीम से सरकारी खजाने को भी काफी राहत मिल गई।

————

Leave a Comment