watch-tv

अक्कूवाल में सरकारी खदान की आड़ में हो रहा है अवैध खनन,संबंधित विभाग बेखबर

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

 

चरणजीत सिंह चन्न

जगराओं, 30 जून :

:-भले ही राज्य की आम आदमी पार्टी सरकार रेत के रेट कम करने के लाख दावे कर रही हो, लेकिन रेत माफिया सरकार से हाथ मिलाकर इस रेत से करोड़ों रुपये कमा रहे हैं। सोने के दाम पर बेचा जा रहा रेत बहुसंख्यक गरीबों और मध्यम वर्ग के लोगों के घर बनाने के सपने को भी रेत में मिला दिया है।

 

रेत माफिया द्वारा की जा रही कमाई और इस माफिया द्वारा पुलिस, नागरिक प्रशासन और राजनीतिक नेताओं से लेकर आम लोगों तक फैलाए गए नेटवर्क के बारे में तथ्यों का पता लगाया जाए तो सनसनीखेज खुलासे सामने आते हैं। अकेले लुधियाना जिले में अभी भी कई ऐसी रेत खदानें हैं जिनकी नीलामी नहीं हुई है लेकिन उनसे रेत निकालने का काम बिना किसी डर के चल रहा है। ब्लॉक सिधवा बेट की बात करें तो इसके गांव अक्कूवाल और बागियां में रात के समय रेत का अवैध कारोबार किया जा रहा है।

 

 

चीफ जस्टिस और उच्च अधिकारियों को भेजी गई है शिकायत:-गांव गोरसियां ​​खान मुहम्मद जोरा सिंह के खनन पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश, मीनिंग और सिविल प्रशासन के उच्च अधिकारियों को भेजी गई शिकायत से खुलासा हुआ है कि तृप्ति अर्थ एंड प्रोजेक्ट वर्क्स कंपनी को गांव अक्कूवाल में सरकार द्वारा स्वीकृत खदान का संचालन करना है जिसकी आड़ में कंपनी द्वारा रात में अवैध खनन किया जा रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि कंपनी द्वारा नंबरों के बाहर अवैध खनन किया जा रहा है। जोरा सिंह ने विजिलेंस विभाग से इसकी जांच कर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने को कहा है।

 

 

हाईकोर्ट के आदेशों की उड़ाई जा रही है‌ धज्जियां:- माननीय पंजाब, हरियाणा हाई कोर्ट ने अपने आदेशों के तहत गांव अक्कूवाल से रेत से भरे वाहनों के गग कलां रोड से गुजरने पर प्रतिबंध लगा दिया है, लेकिन अक्कूवाल खड्ड से आने वाले वाहनों को रात के समय इस सड़क से गुंडागर्दी से निकाला जा रहा है जो उच्च न्यायालय का घोर उल्लंघन है।

 

जिला डी.सी को पोकलाइन मशीनों का भेजा गया है वीडियो:-जिला उपायुक्त को भेजी शिकायत के माध्यम से जोरा सिंह ने कहा कि अक्कूवाल की सरकारी खदान पर प्रतिबंध के बावजूद

पोकलाइन मशीनों का उपयोग किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 29 जून को भी खदान पर पोकलाइन मशीनें खड़ी हैं और वहीं पर ट्रेलर ट्रक भी मौके पर मौजूद हैं जिस पर लोड करके खनन करने के लिए पोकलेन मशीन लाई जाती है। शिकायतकर्ता ने घटना का वीडियो भी बनाकर डिप्टी कमिश्नर को भेजा है।

 

 

क्या कहते हैं खनन एवं पुलिस अधिकारी:-इस संबंध में खनन विभाग एवं एस.डी.ओ. नवजोत सिंह और जगराओं के डी.एस.पी. जस्यजोत सिंह का कहना है कि दोनों विभाग अवैध खनन रोकने को लेकर गंभीर हैं। सूचना मिलने पर पुलिस और खनन विभाग की ओर से रात को अक्कूवाल में छापेमारी की जाती है। खदान पर पोकलाइन मशीनों के संबंध में उन्होंने कहा कि जांच के दौरान यदि मौजूदा खदान पर उक्त मशीनें पाई गईं तो उचित कार्रवाई की जाएगी।

 

अवैध खनन के आरोप बेबुनियाद कंपनी:-तृप्ति अर्थ एंड प्रोजेक्ट वर्क्स कंपनी के मोहित गोयल ने रात में अवैध खनन के आरोपों से इनकार करते हुए कहा कि नदी में पानी आने के कारण उनकी अक्कूवाली खदान पूरी तरह से बंद हो गई है। रात में अवैध खनन के आरोप निराधार हैं। उन्होंने कहा कि खड्ड पर खड़ी पोकलाइन मशीन उनकी नहीं है।

Leave a Comment