watch-tv

दुकानों पर धड़ल्ले से उपयोग किया जा रहा घरेलु गैस सिलिंडर, प्रशासन बेपरवाह

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

मिलन

लुधियाना 24 जून। शहर में संचालित हो रही मिठाई व अन्य खाने पीने की दुकानों और ठेलों पर रसोई गैस सिलेंडर का अवैध तरीके से उपयोग किया जा रहा है। खास बात यह है कि रसोई गैस के दुरुपयोग पर रोक लगाने के लिए स्थानीय प्रशासन और खाद्य विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही। ऐसे में यहां मिठाई की दुकानों से लेकर किसी भी खाने पीने को दुकान पर भी व्यावसायिक गैस सिलेंडर की जगह, घरेलु गैस सिलेंडर का उपयोग किया जा रहा है। इसी तरह का मामला लुधियाना महानगर के अमन नगर के नज़दीक आकाश नगर की 30 फुट्टी रोड़ पर देखने को मिला। जहां मिठाई आदि की दुकानों पर सरेआम नियमों को छिक्के पर टांग घरेलू उपयोग गैस सिलेंडरों को खाने पीने का काम करने वाले दुकानदार अपने व्यापार के लिए उपयोग कर रहे हैं।

लेकिन नियमों के मुताबिक़ अगर कोई व्यक्ति घरेलु गैस सिलेंडरों का व्यापार में उपयोग कर रहा है तो यह नियम विरुध है और कार्रवाई होना निश्चित है। जिक्रयोग यह भी है कि इनमें से कई दुकानदारों ने तो अपने नाम पर व्यावसायिक सिलेंडरों का रजिस्ट्रेशन तो करवा रखा है, लेकिन वह घरेलू सिलिंडरों का उपयोग खुलेआम अपनी दुकानों पर कर रहे हैं, जबकि व्यापार के लिए व्यावसायिक गैस सिलिंडरों का उपयोग करना अनिवार्य है, लेकिन विभाग द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

 

अधिकारियो की आपसी सेटिंग की चर्चा

वही इस सारे मामले में चर्चा इस बात की भी है की लुधियाना महानगर के अमन नगर के नज़दीक आकाश नगर की 30 फुट्टी रोड़ इलाके में अधिकारियों द्वारा आपसी सेटिंग के चलते इन दुकानदारों के खिलाफ़ कोई कार्रवाई नहीं की जाती। जिसके चलते इन दुकानदारो द्वारा नियमों को छिक्के पर टांग बिना किसी डर के घर में उपयोग होने वाले गैस सिलिंडरो का उपयोग खुलेआम किया जाता है।

Leave a Comment