watch-tv

हलवारा हवाई अड्डा : सिविल साइड का लगभग पूरा सांसद अरोड़ा की एयर फोर्स अफसरों से मुलाकात

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

संबंधित अफसरों, ठेकेदारों से सांसद ने लिया फीडबैक टर्मिनल बिल्डिंग का काम कमोबेश पूरा, फिनिशिंग बाकी

लुधियाना 12 जून। सांसद राज्यसभा संजीव अरोड़ा ने बुधवार को खुलासा किया कि हलवारा में निर्माणाधीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के अधिकांश कार्य पूरे हो चुके हैं। जो थोड़े बहुत बाकी हैं, लगभग पूरे होने वाले हैं।

उन्होंने हाल ही में सभी संबंधित केंद्रीय और राज्य विभागों के अफसरों और ठेकेदारों से परियोजना के बारे में फीडबैक लिया। अपडेट में अरोड़ा को परियोजना की वर्तमान प्रगति के बारे में जानकारी मिली। अधिकारियों ने बताया कि टर्मिनल बिल्डिंग का 97 प्रतिशत काम पूरा हो गया। केवल फिनिशिंग आइटम बाकी हैं, जो हैंडओवर के समय पूरे हो जाएंगे। सब स्टेशन और टॉयलेट ब्लॉक का काम 100 प्रतिशत पूरा हो चुका है।

इसी तरह एप्रन और टैक्सीवे का 80 प्रतिशत काम पूरा है। शेष कार्य पूरा होने की समय सीमा 31 जुलाई है। आंतरिक सड़कों और प्रकाश व्यवस्था, सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यों का 90 प्रतिशत काम पूरा है। शेष कार्य पूरा करने की समय सीमा 31 जुलाई है। एयरपोर्ट परिसर तक पहुंच मार्ग का 85 प्रतिशत कार्य, ब्रिज एंट्री रोड का 80 प्रतिशत कार्य व इंडियन एयर फोर्स परिसर के अंदर 30 प्रतिशत कार्य हो गए। शेष कार्य की समय सीमा 31 जुलाई है। शेष कार्य का अधिकांश कार्य एयर फोर्स के समन्वय से होना है। एयर फोर्स के स्थानीय इंजीनियरिंग विभाग को मुख्यालय से मंजूरी मिलनी बाकी है।

एयर फोर्स परिसर में कार्य टैक्सीवे के ओवरले के बाद ही पूरा होगा। एयर फोर्स परिसर के अंदर रनवे व टैक्सीवे के ओवरले का कार्य अभी शुरु नहीं हो सका। नतीजतन, इसमें देरी हो रही है, इसके बाद ही बाकी काम पूरा होगा। 6 जून को एयर फोर्स के संबंधित विभागों की बैठक हुई। जिसमें एक जुलाई तक काम शुरु होने पर सहमति बनी। बकाया कामों में तेजी लाने को सांसद अरोड़ा ने तत्कालीन नागरिक उड्डयन मंत्री और सचिव से भेंट की थी। उन्हें विस्तार से मुद्दों के बारे में जानकारी दी थी। जिसके बाद केंद्र ने त्वरित प्रतिक्रिया दिखाते परियोजना को औपचारिक मंजूरी दी थी। अरोड़ा ने काम की प्रगति देखने को साइट का कई बार दौरा किया।

वह चल रहे निर्माण कार्य की नियमित निगरानी करने के साथ परियोजना जल्द पूरा करने के लिए केंद्रीय मंत्रियों, सचिवों और संबंधित अधिकारियों से कई बैठकें कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि वास्तव में यह पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान का ‘ड्रीम प्रोजेक्ट’ है। उन्होंने उम्मीद जताई कि परियोजना के पूरा होने के बाद यह लुधियाना के लिए ही नहीं बल्कि पूरे राज्य के लिए फायदेमंद साबित होगी।

———-

 

Leave a Comment