watch-tv

एगिजट पोल के आंकडे धराशाई,विपक्ष के आरोप सही साबित हुए

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

लुधियाना/यूटर्न /4 जून: एगिजट पोल के आंकडे इस बार बिलकुल धराशाई हो गये है,साथ ही विपक्ष के आरोप भी सही साबित हुए और खासकर चैनलों की स्थिति आज देखने लायक थी वह बडी बेशरमी से पासा पलट रहे थे और आंकडे इक्_े करने वाली कंपनियों व भाजपा को कोस रहे थे। लोकसभा चुनाव के नतीजे धीरे-धीरे सामने आ रहे हैं। पल-पल तस्वीर बदल रही है। एनडीए 298 और इंडिया ब्लॉक 226 सीटों पर आगे है। लग रहा है कि बीजेपी अकेले इस बार 272 का जादुई आंकड़ा शायद ही छू पाए। अभी यह भी नहीं लग रहा है कि बीजेपी जीत की हैट्रिक लगा पाएगी या इंडिया गठबंधन ये बाजी उससे छीन लेगा। एग्जिट पोल्स के आंकड़े जहां एनडीए की बंपर जीत दिखा रहे थे। वे कहीं न कहीं फेल साबित हुए हैं। रुझानों में बीजेपी को इतनी सीटें मिलती नहीं दिख रही हैं, जितनी बताई गई थीं। एनडीए को एगिजट पोल आंकडों में 401 सीट बताई गई थी जबकि इंडिया गठबंधन को मात्र 141 सीट ही दी थी। पिछड़े; इनमें 7 मंत्री
साफ तौर पर जो नतीजे आ रहे हैं, वे एग्जिट पोल्स से बिल्कुल अलग हैं। लेकिन जिस हिसाब से नतीजे सामने आ रहे हैं, उसके अनुसार बीजेपी की राह आसान नहीं दिख रही है। नतीजों के हिसाब से एनडीए शायद ही 300 का आंकड़ा पार करे। इंडिया गठबंधन को 225-231 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, बीजेपी शायद ही इस बार 272 का आंकड़ा छू सके।
कई राज्यों में हो गया बड़ा खेल
एग्जिट पोल्स के अनुसार तीसरी बार मोदी की सरकार दिखाई गई थी। लेकिन पीएम खुद शुरुआत में अपनी वाराणसी सीट से पिछड़ते दिखे। एक पोल में तो एनडीए को 400 पार दिखाया गया था। वहीं, 13 पोल्स में एनडीए सरकार की बात कही गई थी। कई पोल्स में दावा था कि बीजेपी 2019 में आई 303 सीटों से अधिक पर जीत दर्ज करेगी। लेकिन फिलहाल यह आसान नहीं लग रहा है। एग्जिट पोल्स में यूपी, राजस्थान, एमपी, छत्तीसगढ़ और दिल्ली में भाजपा की एकतरफा लहर बताई गई थी। बताया गया था कि इन राज्यों में उसे 90 फीसदी से अधिक सीटें मिलेंगी। लेकिन अब बड़ा खेल यहां दिख रहा है। यूपी में ही 80 लोकसभा सीटों में से एनडीए को सिर्फ 37 और इंडिया गठबंधन को 42 सीटें मिलती दिख रही हैं।
————-

Leave a Comment