watch-tv

मुद्दे की बात : जंगलराज और रामराज कैसे आंकती है भाजपा ?

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

‘भाजपाई-परिभाषा’ अपराध की, यूपी में रामराज

पंजाब समेत बाकी विपक्षी दलों की सरकार वाले राज्यों में तो जगंलराज कायम है। ऐसा बीजेपी के सीनियर नेता ही नहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक ऐसे इलजाम बेहिचक लगा रहे हैं। चुनावी-दौर में उन्होंने जनसभाओं में और ज्यादा ताकत से  विपक्षी सरकारों को जमकर बदनाम किया। दूसरी तरफ अपराध की भाजपाई-परिभाषा के मुताबिक देश के सबसे बड़े सूबे यानि उत्तर प्रदेश में रामराज कायम है। दरअसल वहां भाजपा से मिली उपाधि के मुताबिक बुलडोजर बाबा यानि सीएम आदित्यनाथ योगी का राज है। पीएम मोदी भी यूपी की धर्मनगरी यानि वाराणसी लोकसभा क्षेत्र की संसद में नुमाइंदगी करते हैं।

अब जरा यूपी में सुशासन की जमीनी-हकीकत पर एक नजर डालें। बताते चलें कि सुशासन की परख के लिए अपराध का मतलब केवल हत्या, लूट या डकैती ही नहीं बल्कि हर तरह का भ्रष्टाचार भी इसी श्रेणी में आता है। महज बीते एक-दो दिनों की रामराज वाले यूपी की अपराधिक-गतिविधियों पर गौर करते चलें। महिलाओं की सुरक्षा के दावेदारों के इसी सूबे में पहलवानों के कथित यौन-शोषण के आरोपी व सांसद बृजभूषण सिंह के मामले में बीजेपी की खासी फजीहत हुई। लिहाजा कान घूमा कर पकड़ा और ‘नेताजी’ का पत्ता काटकर इस बार भाजपा ने उनके सुपुत्र करण भूषण सिंह को लोकसभा चुनाव में टिकट थमा दिया। कल यानि 29 मई को करण का काफिला गौंडा के हुजूरपुर इलाके में जा रहा था। छतईपुरवा के पास उनके काफिले की एस्कॉर्ट लिखी फॉर्च्यूनर ने दो बाइक सवार लड़कों को रौंदकर मार डाला। उनकी कार दीवार में टकरा गई, लिहाजा कार सवार भाग नहीं सके और बाकी कारों में सवार होकर निकल गए। करण भी पलटकर मरने वाले लड़कों के परिजनों से मिलने तक नहीं पहुंचे। योगी की यूपी पुलिस रामराज के चलते यह सब नहीं देख पाई।

अब पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र का हाल भी जान लें, वाराणसी के महिला जिला चिकित्सालय में भारत सरकार की मंशा के अनुरुप गर्भवती महिलाओं और बच्चों का टीकाकरण जारी है। यह निशुल्क है, लेकिन वाराणसी में टीकाकरण के नाम पर वसूली जारी है। जब जनता चिल्लाई तो प्रशासन मजबूरन जागा, कड़ी कार्रवाई के वादे की रस्म-अदायगी भी करनी पड़ गई।

अब यूपी की राजधानी लखनऊ चलें, जहां खुद सीएम योगी रहते हैं। वहां अपार्टमेंट-होटल ढहाने की फाइल लखनऊ डेवलपमेंट आथोरिटी के सरकारी दफ्तर से ही गायब हो गई। बिना नक्शा पास कराए इस अवैध निर्माण को ढहाने के लिए हाईकोर्ट ने हलफनामा तलब किया तो पोल खुली। लखनऊ के इकाना स्टेडियम के पास कई लग्जरी गाड़ियों के बीच खड़े होकर बर्थडे मनाते लड़कों का वीडियो वायरल होने पर ही चुनाव में मुस्तैद पुलिस जागी। युवकों ने वीआईपी रोड जाम कर हुड़दंग मचाया तो डर के चलते लोगों ने चुपचाप वीडियो बना वायरल की तो शासन-प्रशासन की खूब किरकिरी हुई। राजधानी लखनऊ में ही रोजाना 25 ट्रांसफॉर्मर खराब हो रहे हैं। सै से ज्यादा इलाकों में बिजली-कटौती जारी है, जानलेवा गर्मी में गुस्साए राजधानी वासी ‘जय श्रीराम’ जैसे नारे लगा योगी सरकार को आइना दिखा रहे हैं।

गाजियाबाद में हिन्दू रक्षा दल के अध्यक्ष ने वेद होम्स बिल्डिंग के बाहर जीडीएम की सरकारी टीम को पीटा, गोली मारने की धमकी दी। बदायूं में टाइम पर शेविंग नहीं करने पर योगी सरकार में बहादुर पुलिस अफसर ने नाई को पहले हवालात में डाला, फिर उस पर एससीएसटी एक्ट के तहत कथित-मुकदमा दर्ज करा दिया। शायद पुलिस की कार्यशैली से प्रदेश की जनता तंग है, तभी तो उन्नाव में एक युवक ने एसएचओ को ही धमकी दे डाली। वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने पर पता चला कि आरोपी युवक अपनी शिकायत पर कार्रवाई न होने से खफा था।

लखनऊ में गुडंबा इलाके से बेखौफ चोर 20 सेकेंड में बाइक का ताला तोड़ उसे लेकर फरार हो गया। मुरादाबाद में बेकाबू कार ने राहगीरों को रौंदा, पब्लिक ने कार समेत युवक पुलिस को सौंपा; कोतवाल ने थाने से छोड़ दिया। चुनाव में मुस्तैद पुलिस के रहते दो नकाबपोश बाइक सवार में बिजनौर में प्रॉपर्टी डीलर की गोली मारकर हत्या कर गए। मेरठ में आरोपी पकड़ने गए पुलिस अफसर को लिसाड़ी गेट थाना क्षेत्र में पीट दिया। बाकी भाजपा की भक्तों वाली भाषा में भरोसा रखिए, यूपी में चारों ओर बस शांति-शांति है।

Leave a Comment