watch-tv

नकदी, मादक पदार्थ, शराब और कीमती सामान की आवाजाही रोकने पर निगरानी बढ़ाई जाए-डीसी आशिका जैन 

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

बुधवार शाम से जिले में चुनाव निगरानी को लेकर अंतिम 72 घंटे की एसओपी लागू होगी

 

इस दौरान राजनेताओं को कोई लंगर, कोई भंडारा लगाने की इजाजत नहीं होगी

 

*किसी भी प्रकार के मतदाताओं को लुभाने के तरीकों को रोकने के लिए पुलिस, उत्पाद शुल्क, जीएसटी विभागों को विशेष निगरानी रखने के निर्देश*

 

*स्थैतिक निगरानी टीमों और फ्लाइंग स्क्वाड टीमों की संख्या में वृद्धि*

 

*स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए लगभग 4,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे, एसएसपी डॉ. संदीप गर्ग*

 

*48 घंटे के दौरान अधिक सतर्कता बरतने को लेकर डीसी और एसएसपी ने सभी नोडल अधिकारियों के साथ की बैठक*

एसएएस नगर, 28 मई : लोकसभा चुनाव-2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी बनाने के लिए 72 घंटे की मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) कल (बुधवार) शाम से लागू की जाएगी, जिला निर्वाचन अधिकारी-सह-उपायुक्त श्रीमती आशिका जैन ने जिला प्रशासन को सूचित किया .कॉम्प्लेक्स,मोहाली के एसएसपी डाॅ. आज संदीप गर्ग के साथ पत्रकारों से बातचीत। .

उपायुक्त सुश्री जैन ने कहा कि मतदान को किसी भी प्रकार के लालच से मुक्त रखने के लिए नकदी, मादक पदार्थ, शराब एवं कीमती सामान के परिवहन पर कड़ी नजर रखी जायेगी ताकि किसी भी प्रकार की ऐसी वस्तु जिससे किसी प्रकार की छेड़छाड़ की जा सके. अन्य। चुनाव प्रक्रिया को बाधित कर सकते हैं, परिवहन नहीं कर सकते।

उन्होंने कहा कि पुलिस, उत्पाद शुल्क, जीएसटी, स्थैतिक निगरानी और उड़नदस्ता टीमों सहित चेकिंग टीमों को वाहनों और लॉरियों की जांच के लिए अतिरिक्त सतर्कता पर रखा जाएगा। उन्होंने आम जनता से अपील की कि यदि उन्हें 50,000 रुपये से अधिक ले जाना है तो सभी वैध दस्तावेज अपने साथ रखें। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया को पारदर्शी एवं भयमुक्त बनाए रखने के लिए उपरोक्त सभी टीमें ऐसे कृत्यों पर अंकुश लगाने के लिए एक टीम के रूप में कार्य करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने आगे बताया कि हथियार और गोला-बारूद की तस्करी और असामाजिक तत्वों को रोकने के लिए जिले में ट्रकों और वाणिज्यिक वाहनों और अंतरराज्यीय यातायात की सख्ती से जांच की जाएगी। उन्होंने अपने पुलिस समकक्षों से असामाजिक तत्वों की आवाजाही को रोकने के लिए अंतरराज्यीय सीमाओं पर संयुक्त नाकाबंदी के लिए यूटी और अन्य पड़ोसी राज्यों की पुलिस के साथ संपर्क करने को कहा।

उन्होंने कहा कि इस दौरान सामान्य आयोजनों वाले धार्मिक स्थलों को छोड़कर किसी भी लंगर और जमाखोरी की अनुमति नहीं दी जाएगी. इसी प्रकार, धन के प्रवाह को रोकने के लिए गैर सरकारी संगठनों और स्वयं सहायता समूहों को अनुदान के वितरण की भी अनुमति नहीं दी जाएगी।

उपायुक्त ने कहा कि फिलहाल, प्रति निर्वाचन क्षेत्र में स्थैतिक निगरानी और उड़न दस्ता टीमों को मौजूदा 9 से बढ़ाकर 12 कर दिया गया है।

खरड़ निर्वाचन क्षेत्र में आठ मतदान केंद्र, जहां मोबाइल कनेक्टिविटी खराब है, माइक्रो पर्यवेक्षकों, वेबकास्टिंग और सीसीटीवी कैमरों को तैनात करने के अलावा मोटरसाइकिल और मैसेंजर से सुसज्जित किया गया है। इसी प्रकार 33 स्थानों पर स्थित 89 कमजोर/नाजुक मतदान केन्द्रों पर भी कड़ी निगरानी रखी जायेगी।

सभी मैरिज पैलेसों, रिसॉर्ट्स, बैंक्वेट हॉल, स्थानीय निकायों और ग्राम पंचायतों के सामुदायिक हॉलों को अगले 72 घंटों के लिए अपनी बुकिंग की रिपोर्ट तत्काल प्रभाव से जिला प्रशासन और पुलिस को देने के लिए कहा गया है ताकि यह पता लगाया जा सके कि उनकी जगह का उपयोग सभाओं के लिए तो नहीं किया जा रहा है। चुनाव से संबंधित.

उन्होंने कहा कि अब तक सी विजिल और टोल फ्री नंबर 1950 पर एमसीसी के उल्लंघन से संबंधित 825 शिकायतें प्राप्त हुई हैं और अधिकांश शिकायतों का निर्धारित समय के भीतर निपटारा कर दिया गया है.

इसके अलावा एसएसटी/एफएसटी टीमों ने 2.5 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की है, जबकि पुलिस ने 3.21 करोड़ रुपये बरामद किए हैं. 16 मार्च (आचार संहिता लागू होने के दिन) से अब तक जिले में 3.64 करोड़ रुपये के अन्य सामान बरामद किये गये हैं. इसी तरह 2.25 करोड़ रुपये का कीमती सामान, 14 लाख रुपये की शराब, 3.41 करोड़ रुपये की दवाएं बरामद की गई हैं।

वरिष्ठ पुलिस कप्तान डाॅ. संदीफ गर्ग ने मीडिया को पिछले 72 घंटों के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के बारे में जानकारी दी और कहा कि अग्रिम तैनाती योजना के तहत 4000 से अधिक पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा. इसके अलावा 70 पेट्रोलिंग टीमें 24 घंटे फील्ड में सक्रिय रहेंगी. उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन और पुलिस टीमों की मदद से अब तक 12 करोड़ रुपये बरामद किये गये हैं, जिसमें से 6.5 करोड़ रुपये नकद हैं. कम से कम 56 हथियार बरामद किए गए हैं और चुनाव प्रक्रिया को स्वच्छ और निष्पक्ष बनाए रखने के लिए बेईमान तत्वों के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति बनाई गई है।

उन्होंने कहा कि जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखने और स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए जिला पुलिस द्वारा पर्याप्त कदम उठाए जा रहे हैं.

इससे पहले एसएसपी डाॅ. संदीप गर्ग, एडीसी विराज एस तिडके, दमनजीत सिंह मान और सोनम चौधरी, एमसी कमिश्नर नवजोत कौर, असिस्टेंट कमिश्नर जीएसटी मुनीष नायर और ईटीओ एक्साइज दीवान चंद आदि के साथ एक समीक्षा बैठक भी की गई और पिछले 72 घंटों के दौरान सतर्क रहने को कहा गया।

Leave a Comment