watch-tv

‘पंज-आब’ वालों के भी गले सूखे जानलेवा गर्मी से गिरा है पारा 1.4 डिग्री, मगर कोई खास राहत नहीं

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

अबकी बार 46 पारा : हीट-वेव को लेकर ओरेंज अलर्ट सड़कों पर दिखा सन्नाटा, हेल्थ-एडवाइजरी भी हुई जारी

लुधियाना 24 मई। एक तरफ लोकसभा चुनाव के चलते पंजाब में सियासी-पारा चरम पर है, दूसरी तरफ सूर्यदेव के प्रकोप से तापमान के हालात ‘अबकी बार 46 पारा’ वाले अब तक हो चुके हैं। दिन चढ़ते ही गौरतलब है कि बारिश न होने के बावजूद शुक्रवार को महानगर में भी चिलचिलाती व चुभन वाली गर्मी से राह गुजरते लोग चिपचिपाहट महसूस करते नजर आए। पसीने में तरबतर लोग जिस्म से चिपक रहे कपड़ों की वजह से दोगुने परेशान दिखे। खासकर स्किन-एलर्जी के शिकार लोगों को यह मौसम ज्यादा तंग कर रहा है।

तापमान तो मामूली गिरा : पूरे पंजाब में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने के बाद तापमान में भी फेरबदल दिखा। मौसम विभाग के मुताबिक सूबे के तापमान में औसतन 1.4 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। बता दें कि वीरवार को बठिंडा सबसे ज्यादा गर्म रहा था। फिर भी वहां दिन-रात में तापमान में 1.2 डिग्री की कमी आई।

हीट-वेव अलर्ट जारी :  मौसम विभाग ने सूबे में हीट वेव का रेड की जगह ऑरेंज अलर्ट जारी किया। शुक्रवार भी पंजाब में कई जगह तापमान 45 डिग्री या उससे थोड़ा कम रहा। हालांकि यह राहत अधिक समय के लिए नहीं है। फिर 25 मई से देश में नौतपा की शुरु होगा। इसके बाद रविवार से एक बार फिर तापमान बढ़ने लगेगा। हालांकि इस महीने सर्वाधिक गर्मी का रिकॉर्ड टूटने के आसार कम ही हैं।

हेल्थ-एडवाइजरी भी जारी : सेहत विभाग की ओर से जनहित में गर्मी को लेकर लगातार हेल्थ-एडवाइजरी जारी हो रही है। जबकि पंजाब में भी कई प्राइवेट डॉक्टर भी लोगों को लूं और हीट-वेव से बचने की सलाह दे रहे हैं। खासतौर पर बच्चों, बुजुर्गों और मरीजों को विशेष सतर्कता बरतने को कहा जा रहा है।

————-

Leave a Comment