watch-tv

मुद्दे की बात : क्या सियासी-हमाम में वाकई सब नंगे ?

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

एक वायरल ऑडियो ने खड़े किए बड़े सवाल

लोकसभा चुनाव की वोटिंग से पहले पंजाब में एक ऑडियो ने सियासी-खलबली मचा रखी है। यह ऑडियो लोक इंसाफ पार्टी के मुखिया सिमरजीत सिंह बैंस ने जारी किया। जिसमें खुद बैंस और लुधियाना लोस सीट से बीजेपी प्रत्याशी के बीच एक-दूसरे का नाम लेकर फोन पर बातचीत हो रही है।

इस ऑडियो में बातचीत पर गौर करने से पहले पंजाब की आर्थिक-राजधानी लुधियाना में बड़े सियासी-उलटफेर पर नजर डाल लें। दरअसल कांग्रेस से तीन एमपी रहे बिट्‌टू पार्टी उम्मीदवार का ऐलान होने से एकाएक पाला बदल बीजेपी में चले गए थे। फौरन बीजेपी ने उनको लुधियाना सीट से अपना प्रत्याशी घोषित किया। यह देख कांग्रेस ने सीधे पार्टी के प्रदेश प्रधान अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग को इस सीट से उम्मीदवार बना दिया। इसके बाद कांग्रेस ने दूसरा दांव चला। नतीजतन बैंस और उनके बड़े भाई व पूर्व विधायक जत्थेदार बलविंदर सिंह बैंस कांग्रेस ज्वाइन कर गए।

इन बड़े सियासी-उलटफेर से सियासी-घमासान भी तेज हो गया। बैंस-ब्रदर्स के कांग्रेस ज्वाइन करते ही बीजेपी प्रत्याशी बिट्‌टू ने हमला बोला। उन्होंने कांग्रेस की नैतिकता पर सवाल उठाते सवाल दागा कि एक रेपिस्ट को पार्टी में कैसे शामिल कर लिया। यह अपरोक्ष हमला छोटे-बैंस पर था। दरअसल वह रेप केस में आरोपी हैं। छोटे-बैंस ने शनिवार यानि कल बोतल से जिन्न निकालते हुए एक ऑडियो जारी कर दिया। साथ ही दावा किया कि बिट्‌टू के बीजेपी में जाने के बाद यह उन दोनों के बीच फोन-वार्ता का असली ऑडियो है। साथ ही चुनौती दी कि अगर बिट्‌टू को शक है तो वह इसकी जांच करा उन पर एफआईआर दर्ज करा दें।

ऑडियो जारी करने की वजह भी बैंस ने जज्बाती अंदाज में बताई कि बिट्‌टू ने उनकी निजी जिंदगी पर हमला किया। उन पर महिला के यौन-शोषण का आरोप भर लगा। फिर तर्क दिया कि बिट्‌टू के भाई व सूबे के पूर्व मंत्री गुरकीरत कोटली भी रेप केस में फंसे थे, उसे लेकर वे क्या कहेंगे। इस कथित ऑडियो में अगर सच्चाई है तो ेबिट्‌टू-बैंस में आपसी बातचीत का निचोड़ यही निकलेगा कि फिर तो सियासी-हमाम में वाकई सब नंगे हैं।

खैर, इस ऑडियो की सच्चाई क्या है, यह तो जांच का विषय है। जाहिर है, आरोप बिट्‌टू पर हैं तो उनको अपना पक्ष रखने का पूरा हक है। साथ ही उनको बिना देरी किए इस मामले में शिकायत कर इस ऑडियो की तकनीकी जांच भी करानी चाहिए। हालांकि बीजेपी उम्मीदवार बिट्‌टू ने सफाई देते अपेक्षित दावा कर इस ऑडियो को फर्जी बताया। अपरोक्ष कहा कि आर्टिफिशियल-इंटेलिजेंस के दौर में ऐसा संभव है। वहीं, नैतिकता दिखाते बैंस को बड़ा भाई तो कहा मगर उन पर अपनी इमेज खराब करने, पर्चा दर्ज कराने जैसी चेतावनी भी दी। हालांकि बैंस को बड़ा भाई कहते बैकफुट पर नजर आ रहे बिट्‌टू धमकाने वाले अंदाज में मीडिया का नाम लिए बिना यह भी बोले कि जिन्होंने ऑडियो चलाई, उनसे भी निपटेंगे।

———-

Leave a Comment