watch-tv

डेरों की सियासत : बिन तेरे गुजारा नइ हुंदा….

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

चुनाव में तनाव : ब्यास डेरे के फेर लगा रहे पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा और हिमाचल की लोकसभा सीटों के उम्मीदवार

लुधियाना 15 मई। लोकसभा चुनाव के दौरान एक बार फिर पंजाब, हिमाचल और चंडीगढ़ में डेरों के इर्दगिर्द भी सियासत घूम रही है। केंद्र-शासित चंडीगढ़ के साथ इन दोनों सूबों में लोस चुनाव के अंतिम चरण में एक जून को मतदान होना है। ऐसे में महज दो हफ्ते का ही वक्त चुनाव प्रचार के लिए बाकी है। जबकि कांग्रेस, भाजपा हो या  आम आदमी पार्टी, तीनों के प्रमुख उम्मीदवार मशहूर राधा स्वामी डेरे ब्यास में हाजिरी लगा रहे हैं।

ये सारे उम्मीदवार डेरा ब्यास के प्रमुख गुरिंदर सिंह ढिल्लों से मुलाकात कर आशीर्वाद मिलते ही सोशल मीडिया में फोटो पोस्ट भी कर रहे हैं। ताकि इस विश्व-विख्यात डेरे के करोड़ों फॉलोअवर्स को रिझा सकें। यहां गौरतलब है कि इस डेरे का  मजबूत वोट बैंक माना जाता है, जो चुनावों में उम्मीदवारों की जीत-हार काफी हद तक तय करता रहा है। माना जाता है कि पंजाब में डेरा ब्यास के प्रभाव वाली लोस सीटें अमृतसर, गुरदासपुर, जालंधर, पटियाला और होशियारपुर को मानते हैं। जबकि हिमाचल प्रदेश में भी इस डेरे के बड़ी तादाद में फॉलोअवर्स हैं।

डेरा ब्यास के संचालकों के मुताबिक उनकी देश भर में उनकी 5 हजार के आसपास ब्रांच हैं। जबकि लगभग सौ देशों में भी उनकी ब्रांचेज हैं। पंजाब में उनके 80 से 90 सत्संग घर हैं। इसके अलावा हरियाणा और हिमाचल में भी ऐसे ही सत्संग घर बनाए गए हैं। अब गौर करें तो संगरूर लोस सीट से भाजपा उम्मीदवार अरविंद खन्ना, लुधियाना से भाजपा उम्मीदवार रवनीत बिट्टू, चंडीगढ़ से कांग्रेसी उम्मीदवार मनीष तिवारी, पंजाब के मंत्री हरजोत बैंस, आप उम्मीदवार मालविंदर कंग, जालंधर से भाजपा प्रत्याशी सुशील रिंकू, खंडूर साहिब से कांग्रेसी उम्मीदवार कुलबीर जीरा समेत कई प्रमुख राजनेता डेरा ब्यास में हाजिरी लगा आए।

मोदी खुद जा चुके हैं तीन बार इसी डेरे में : काबिलेजिक्र है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दस साल के कार्यकाल दौरान तीन बार डेरा ब्यास जा चुके हैं। साल 2022 में हिमाचल में हुए विधानसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी डेरा ब्यास पहुंचे थे और डेरा प्रमुख गुरिंदर ढिल्लों से बातचीत की थी। इसी तरह गृहमंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह के अलावा पिछले सप्ताह हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी डेरे में हाजिरी लगाई थी।

पंजाब में कई मशहूर डेरे और भी : वैसे तो सरहदी सूबे पंजाब में सैकड़ों डेरे हैं। इनमें से सिख समुदाय के प्रमुख डेरे  दमदमी टकसाल, डेरा नानकसर, संत अजीत सिंह हंसाली साहब, संत दया सिंह सुरसिंह वाले, संत सेवा सिंह रामपुर खेड़ा, परमेश्वर द्वार गुरमत प्रचार सेवा मिशन और डेरा बाबा रूमी वाला भुच्चो कलां हैं। जबकि राधा स्वामी सत्संग डेरा ब्यास, डेरा सच्चा सौदा, नूरमहल डेरा, दिव्य ज्योति जागृति संस्थान, संत निरंकारी मिशन, डेरा बाबा भूमन शाह-संघरसाध और रविदासी डेरा सच खंड सहित मशहूर गैर सिख डेरे देश-दुनिया में पहचान रखते हैं। हालांकि पिछले कुछ दशकों में डेरों से सियासत को प्रभावित करने वाले दावे कई मौकों पर कमजोर साबित हुए। फिर भी राजनेता डेरों का मोह छोड़ नहीं पाते हैं।

————-

 

Leave a Comment