watch-tv

लोस चुनाव की नामांकन दाखिला सात मई से श्री आनंदपुर साहिब में प्रशासन ने दिए निर्देश

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

जिला प्रशासन का दावा, नामांकन प्रक्रिया को लेकर सभी प्रकार की तैयारियां हैं पूरी

पुलकित कुमार

रूपनगर 6 मई। चुनाव आयोग के निर्देश पर श्री आनंदपुर लोकसभा सीट पर भी नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 7 मई मंगलवार से शुरू होने जा रही है। इस संबंध में जिला प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर लेने का दावा किया है।

एडीसी (जनरल) कम एआरओ पूजा स्याल ग्रेवाल ने निर्वाचन आयोग के निर्देशों की जानकारी देने के लिए सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। एडीसी ने बताया कि 14 मई तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 15 मई को और नाम वापसी 17 मई तक होगी। 1 जून को मतदान और 4 जून 2024 को वोटों की गिनती होगी।

एडीसी ने बताया कि नामांकन दाखिल करने का समय सुबह 11 बजे से दोपहर बाद 3 बजे तक होगा। रिटर्निंग अधिकारी कम डिप्टी कमिश्नर रूपनगर के कोर्ट रूम में नामाकंन पत्र दाखिल किए जाएंगे। हालांकि 12 मई रविवार को अवकाश रहेगा और इस दिन नामांकन पत्र नहीं लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि उम्मीदवार जिला प्रशासनिक परिसर के 100 मीटर के दायरे में केवल 5 व्यक्तियों और 3 वाहनों के साथ अपना नामांकन पत्र जमा करने आ सकते हैं। इसलिए सभी उम्मीदवारों को चुनाव और संबंधित नियमों का पालन करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि यदि उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त या पंजीकृत-गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल से चुनाव लड़ रहा है, तो फॉर्म ए और बी और मूल टिकट संलग्न किया जाएगा और एक मतदाता उसका नाम प्रस्तावित करेगा। जबकि उम्मीदवार स्वतंत्र चुनाव लड़ रहा है, उसका नाम निर्वाचन क्षेत्र के 10 अन्य मतदाताओं द्वारा प्रस्तावित होगा।

एडीसी ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा जारी रेट लिस्ट को ध्यान से पढ़ना चाहिए, उसके अनुसार ही खर्चा वसूला जाना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने पार्टियों के प्रतिनिधियों से चुनाव संपन्न होने के बाद 30 जून को व्यय रजिस्टर जमा करने को कहा। उन्होंने सी-विजिल ऐप के बारे में भी जानकारी देते कहा कि इस ऐप का उपयोग कर कोई भी नागरिक चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकता है, जिसका समाधान 100 मिनट के भीतर किया जाएगा। इसके अलावा टोल फ्री नंबर 18001803469, एनवीएसपी (नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल) समेत टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1950 पर भी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

————

Leave a Comment