watch-tv

हद हो गई : खन्ना में इंजन अलग हो गया चलती ट्रेन से, अर्चना एक्सप्रेस में हजारों मुसाफिरों की बच गई जान

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

कई किमी दूर जाने पर की-मैन ने शोर मचाया तो ड्राइवर को पता चला कि ट्रेन तो पीछे ही छूट गई

खन्ना 5 मई। यहां रविवार को एक बड़ा हादसा होते टला। दरअसल चलती ट्रेन का इंजन ही उससे अलग हो गया। यह इंजन ढाई-तीन किलोमीटर तक अकेले ही रेल-ट्रैक पर सरपट दौड़ता रहा। संयोग से रेल-ट्रैक चैक कर रहे एक की-मैन की नजर पड़ी तो उसने शोर मचा दिया, तब जाकर ड्राइवर को गलती का पता चला। घबराए ड्राइवर ने झटपट इंजन को रोक बैक करके रेल-ट्रैक पर लावारिस खड़ी ट्रेन के साथ जोड़ने के बाद आगे रवाना किया।
शुक्र यह रहा कि इस दौरान लावारिस खड़ी ट्रेन वाले ट्रैक पर पीछे से कोई दूसरी रेलगाड़ी नहीं आई, वर्ना हजारों मुसाफिरों के साथ कोई बड़ा हादसा हो सकता था। यहां बताते चलें कि इसी इलाके में कौड़ी गांव के पास एक बार ट्रेन हादसा हो गया था। जिसकी वजह से इलाके के लोग भी उस हादसे को याद करके दहशत में नजर आए। वहीं, मामले की जांच तत्काल प्रभाव से विभागीय स्तर पर शुरु हो चुकी है।
जानकारी के मुताबिक आज अर्चना एक्सप्रेस पटना से जम्मू तवी की तरफ जा रही थी। ट्रेन के कोच अटेंडेंट के मुताबिक इस ट्रेन का इंजन फतेहगढ़ साहिब में सरहिंद जंक्शन पर बदला गया था। शायद वहां मौजूद स्टाफ ने ठीक से ट्रेन के अगले डिब्बे को इंजन के साथ नहीं जोड़ा और ट्रेन को आगे बढ़ाने का सिगनल दे दिया गया। ट्रेन खन्ना पहुंचने पर इसका इंजन खुलकर काफी आगे चला गया। ड्राइवर को भी इसकी भनक नहीं लग सकी।
इस मामले में ट्रेन के गार्ड हरमिंदर सिंह के मुताबिक इंजन अचानक से अलग हो गया था। यह देख वायरलेस से पाइलट कंवर सेन को मैसेज कर दिया था। हालांकि, की-मैन नंद कुमार के अनुसार रेल-ट्रेक पर जांच करने के दौरान उन्होंने इंजन को अकेले देखा, जबकि ट्रेन के डिब्बे काफी पीछे रेल-ट्रैक खड़े थे। हालात समझ आने पर नंद कुमार ने शोर मचा कर ड्राइवर को अलर्ट किया। इसके बाद ड्राइवर ने इंजन रोक दिया। साथ ही रेलवे के अधिकारियों को सूचित किया गया।
दूसरी तरफ, इस बड़ी चूक का पता चलते ही महकमे में हड़कंप मच गया। अंबाला डिवीजन के सीनियर डीसीएम कोचिंग नवीन कुमार ने घटना की सूचना मिलते ही जांच शुरु करा दी। उनके मुताबिक सरहिंद जंक्शन पर फुटेज देखी जाएगी कि इंजन और बोगियों को जोड़ने वाली हुक से किसी ने छेड़छाड़ की है या फिर स्टाफ की लापरवाही है। अगर किसी यात्री की शरारत हुई तो वैसी कार्रवाई होगी। अगर स्टाफ की लापरवाही हुई तो उनके खिलाफ एक्शन होगा। रेल इंजन की जांच अमृतसर में भी होने के बाद हर पहलू से जांच रिपोर्ट तैयार होनी है।


———-

Leave a Comment