watch-tv

नवजीवनी स्कूल फार स्पेशल चिल्ड्रन में नाटक “उसनु नांह दसीं” की सफल प्रस्तुति

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

प्राचीन नाट्य कलाओं एवं विधाओं को संरक्षित एवं संवर्धित करने की आवश्यकता- भगवान दास गुप्ता

पटियाला 21 अप्रैल : पंजाबी भाषा एवं संस्कृति को समर्पित प्रसिद्ध गैर सरकारी संस्था सुखनवर रंग मंच द्वारा नवजीवन स्पेशल स्कूल, सूलर में जोगा सिंह खीवा के निर्देशन में प्रसिद्ध लेखक करतार सिंह दुग्गल द्वारा लिखित पंजाबी नाटक “उसनु नांह दसीं” प्रस्तुत किया गया। .

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता, पर्यावरण एवं कला प्रेमी, एन.जी.ओ दोस्त के संस्थापक एवं संरक्षक भगवान दास गुप्ता थे। इंजी इंद्रजीत गिल, पंजाबी फिल्म निर्माता इंजी. हरबंस सिंह कुलार, न्यू अग्रवाल सभा पटियाला के प्रधान जनक राज गुप्ता और ज्ञान ज्योति एजुकेशनल सोसायटी के प्रधान उपकार सिंह विशेष मेहमान के तौर पर शामिल हुए।

सर्वप्रथम मैडम शशि बाला मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवजीवनी स्कूल फॉर स्पेशल चिल्ड्रेन ने स्वागती भाषण दिया।

मुख्य अतिथि भगवान दास गुप्ता ने नाटक के निर्देशक जोगा सिंह खीवा और नाटक की पूरी टीम की सराहना की और कहा कि हमें आधुनिक चकाचौंध वाली फिल्मों व नाटकों के साथ-साथ प्राचीन नृत्य कलाओं और शैलियों को प्रोत्साहित करने और बढ़ावा देने की अधिक आवश्यकता है। उन्होंने नाटक के ऐसे शिक्षाप्रद और देशभक्तिपूर्ण स्रोत को ग्रामीण और पिछड़े इलाकों तक ले जाने की अपील की और रंगमंच को हरसंभव सहयोग देने का आश्वासन दिया.

नाटक में मां की भूमिका पंजाबी मंच और टेलीविजन की अनुभवी अभिनेत्री अंजू सैनी ने निभाई और बेटे की भूमिका उभरते रंगकर्मी सागर ने निभाई।

 

फ़ोजी का किरदार स्वयं मंच निर्देशक जोगा सिंह खीवा ने निभाया था। ताई के किरदार को परमजीत पम्मी ने अलग अंदाज में निभाया था. गायक टिम्मी ई की भावपूर्ण आवाज और प्रभावी संगीत ने नाटक को ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद की।

Leave a Comment