watch-tv

टिकट कटा तो अब सांपला कमल से खफा हो तकड़ी पर तोलेंगे अपना सियासी-वजन !

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

यही सियासत है : गठजोड़ भले ही टूटा, मगर कई
अकाली-भाजपा नेता तेजी से इधर से हो गए उधर

नदीम अंसारी
लुधियाना 19 अप्रैल। पंजाब में लोकसभा चुनाव के काउंट-डाउन के साथ ही सियासी-पारा भी तेजी से बढ़ रहा है। होशियारपुर से बीजेपी ने टिकट नहीं दिया तो पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय सांपला रुठे बैठे हैं। इसी बीच शिरोमणि अकाली दल के दिग्गज नेता सुखदेव सिंह ढींडसा भी संगरुर से अपने परिवार का टिकट कटने से खफा हैं। चर्चा जोरों पर है कि ढींडसा पर भारतीय जनता पार्टी डोरे डाल रही हैं। इसी बीच उनको मनाने में जुटे शिअद मुखिया सुखबीर बादल ने सांपला पर डोरे डालने शुरु कर दिए हैं।

 

भविष्य की तस्वीर : बीजेपी से शिअद में गए सांपला तो सुखबीर करेंगे उनका चुनाव प्रचार—-(फाइल फोटो)

सबसे दिलचस्प पहलू यह है कि बेशक भाजपा-अकाली गठजोड़ इस लोस चुनाव में नहीं हो सका, मगर दोनों पार्टियों में बागी नेताओं के इधर से उधर जाने का सिलसिला चालू हैं। सूत्र बताते हैं कि दलित आयोग के पूर्व चेयरमैन सांपला गुपचुप तरीके से शिअद प्रधान सुखबीर बादल से मिले। कयास है कि सांपला जल्द बीजेपी छोड़कर शिअद जॉइन करेंगे। पूरी उम्मीद है कि उनको शिअद होशियारपुर से ही चुनाव लड़ाएगा।
जानकारों की मानें तो अगर सांपला शिअद से होशियारपुर में चुनाव लड़ गए तो वहां बीजेपी की जीत आसान नहीं होगी। अहम पहलू, अगर सांपला खुद भाजपा छोड़ गए तो कई नेताओं को अकाली कैंप में ले जा सकते हैं। बता दें कि सांपला की गिनती पंजाब के दिग्गज दलित नेताओं में हैं। साल 2014 में वह होशियारपुर लोस सीट से ही जीते थे। फिर 2019 में उनकी टिकट काट बीजेपी ने सोम प्रकाश को चुनाव लड़ाया। अब 2024 में सांपला ने भी उसी सीट से दावेदारी ठोकी। जबकि भाजपा ने सोमप्रकाश की पत्नी अनीता सोमप्रकाश को टिकट थमा दी।
लिहाजा सांपला ने फौरन अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर ‘मोदी का परिवार’ टैग हटा बीजेपी के लिए खतरे की घंटी तभी बजा दी। साथ ही उन्होंने दो पोस्ट शेयर कर काफी कुछ इशारों में ही कह डाला। सांपला ने ट्वीट पर लिखा था कि एक रास्ता बंद होता है भगवान और कई रास्ते खोल देता है। मेरे लिए भी भगवान ने कोई रास्ता ज़रूर निर्धारित किया होगा। मेरा साथ देने वाले सभी साथियों का बहुत-बहुत धन्यवाद।
पंजाबी-स्टाइल में खींचा फट्‌टा : फट्‌टा खींचना, पंजाबी कहावत है, जिस पर अमल करते बीजेपी ने सांपला को बीच रास्ते में छोड़ दिया। टिकट काटने से एक दिन पहले उनसे भाजपा ने चुनावी घोषणा पत्र तक जारी करवाया। अब शिअद जाने की चर्चाओं के बीच सांपला समर्थक बीजेपी पर तंज कसते ताल ठोंक रहे हैं। उनके मुताबिक हम भी ’11 के बदले 21 वाला शगुन मोड़ेंगे’ यानि पंजाबी-स्टाइल में वे भी बीजेपी पर दोगुनी ताकत से पलटवार करेंगे।
———–

Leave a Comment