watch-tv

थम गया शोर, अब डोर टू डोर!

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

संदीप शर्मा

अठारहवीं लोकसभा के चुनावों के लिए मतदान का शुभारंभ 19 अप्रैल को होना है। लोकसभा चुनावों के पहले चरण के चुनाव प्रचार का शोर 17 अप्रैल की शाम 5 बजे थम गया है। निष्पक्ष, निर्भीक और पारदर्शितापूर्ण चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग के कठोर नियम हैं। यह कठोर नियम इसलिए भी जरूरी हो जाते हैं कि नियमों की हीलाहवाली का फायदा किसी बड़ी पार्टी का कोई प्रभावशाली उम्मीदवार नहीं उठा सके। कानून सबके लिए बराबर होता है और यही बात चुनाव लड़ने वाली सभी पार्टियों और सभी उम्मीदवारों पर लागू होती है।

लोकसभा चुनाव के लिए निर्धारित अहर्ता पूर्ण करने वाला कोई भी भारतीय नागरिक चुनाव लड़ कर जनप्रतिनिधि बनकर जनता की बेहतरी के लिए कार्य कर सकता है जनता से चुनाव के वक्त किए वादों को पूरा कर सकता है। वोटिंग से कुछ घंटे पहले का यह समय पार्टी और कैंडिडेट के लिए तो अहम होता है लेकिन यह वोटर के लिए भी अग्निपरीक्षा का दौर होता है। भले ही पहले चरण के चुनाव के प्रचार का शोर थम गया है लेकिन हर पार्टी और हर उम्मीदवार बचे हुए समय का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करना चाहते है। घर-घर जाकर उम्मीदवार अपने मतदाता से अपने मन की बात करना चाहता है। अपने चुनावी वादे और इरादे बताना चाहता है। अपने को वोटर का सबसे बड़ा शुभचिंतक जताना चाहता है। वोटर के लिए यह आत्ममंथन का समय होता है और खासतौर पर ऐसे वोटर के लिए जो किसी पार्टी की विचारधारा से नहीं जुड़ा होता है। ऐसा वोटर कभी-कभार उम्मीदवार के आत्मीयतापूर्ण लेकिन अवसरवादी व्यवहार में बहक जाता है,बदल जाता है। कैडरविहीन वोटर को बहकाने और बिदकाने के लिए राजनीतिक पार्टियां और उनके उम्मीदवार पैसा,शराब,जात-पात, भाई-भतीजावाद,अपना-पराया और ना जाने क्या-क्या हथकंडे अपनाते हैं यह किसी भी छुपा नहीं है।

निर्वाचन आयोग के पर्यवेक्षक निष्पक्ष और निर्भीक चुनाव सम्पन्न कराने के लिए नज़र बनाए रखते हैं। निष्पक्ष चुनाव कराने का जिम्मा केवल और केवल निर्वाचन आयोग का ही है ऐसा भी नहीं होना चाहिए। निर्वाचन आयोग तो एक प्रशासनिक ईकाई के तहत अपना दायित्व निभाता है लेकिन राजनीतिक दलों,राजनेताओं को भी अपना दायित्व निभाना चाहिए। निष्पक्ष और निर्भीक चुनाव की पहली शर्त है वोटर का बिना किसी भय,बिना लोभ और बिना पूर्वाग्रह के मतदान करना बहुत जरूरी है।

Leave a Comment