watch-tv

इसरो चेयरमैन डॉ. एस. सोमनाथ ने होराइजन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस का किया उद्घाटन

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

 

दिनेश मौदगिल

लुधियाना, 9 अप्रैल : विविध सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि के छात्रों को मुफ्त गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने की अपनी प्रतिबद्धता के तहत, नेहरू सिद्धांत केंद्र ट्रस्ट ने लुधियाना में ‘होराइज़न स्कूल ऑफ एक्सीलेंस’ का शुभारंभ किया है। 1983 में स्वर्गीय श्री सतपाल मित्तल द्वारा स्थापित इस ट्रस्ट ने श्री गौ रक्षणी सभा के साथ स्कूल की स्थापना की है। स्कूल के उद्घाटन के महत्वपूर्ण अवसर पर मुख्य अतिथि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के चेयरमैन डॉ. एस. सोमनाथ व नेहरू सिद्धांत केंद्र ट्रस्ट के अध्यक्ष राकेश भारती मित्तल की विशिष्ट उपस्थिति रही।

 

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष डॉ. एस.सोमनाथ ने नेहरू सिद्धांत केंद्र ट्रस्ट की इस अनूठी पहल की सराहना की और निःशुल्क गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक समान पहुंच सुनिश्चित करने में ट्रस्ट के अथक प्रयासों की सराहना की। उन्होंने टिप्पणी की, “लड़कियों को सशक्त बनाने पर विशेष जोर देने के साथ, विविध सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि के छात्रों को मुफ्त और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने में स्कूल के मिशन का समर्थन करने से मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं। न केवल गुणवत्तापूर्ण शिक्षा बल्कि वर्दी, किताबें, स्टेशनरी और दोपहर के नाश्ते जैसी स्कूल की आवश्यक चीजें प्रदान करके, स्कूल ने प्रत्येक बच्चे को आगे बढ़ने और आगे बढ़ने के लिए संसाधन और वातावरण प्रदान किया है। मैं विशेष रूप से स्कूल की अत्याधुनिक सुविधाओं और शैक्षणिक और गैर-शैक्षणिक दोनों क्षेत्रों में प्रत्येक छात्र के समग्र विकास को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करने की सराहना करता हूं। स्कूल ने वास्तव में समावेशी शिक्षा के लिए एक नया मानक स्थापित किया है जो बच्चों को भारत की आर्थिक विकास की कहानी में भाग लेने के लिए सशक्त बनाता है, और एक उभरती हुई महाशक्ति के रूप में हमारी नियति को मजबूत करता है।

राकेश भारती मित्तल ने कहा कि हम हमेशा भारत में सभी के लिए सुलभ और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की तत्काल आवश्यकता से गहराई से परिचित रहे हैं। हमारा दृढ़ विश्वास है कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच हमारे राष्ट्र के सुनहरे भविष्य की नींव रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इस प्रयास की दिशा में, हमने केवल एक वर्ष की रिकॉर्ड अवधि में स्कूल के बुनियादी ढांचे की स्थापना में तेजी लायी। हमारे पहले ही शैक्षणिक सत्र में इतनी उत्साहपूर्ण प्रतिक्रिया मिलना बेहद खुशी की बात है कि पहले ही सत्र में स्कूल में बच्चों की संख्या पूरी क्षमता तक पहुंच गई है। होराइजन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस में हमारा लक्ष्य न केवल शैक्षणिक प्रतिभा को निखारना है, बल्कि बच्चों के अंदर हमारे पर्यावरण के प्रति गहरी चेतना के साथ मूल्यों को बढ़ावा देना भी है। हम चाहते हैं कि हमारे छात्र अपनी रचनात्मकता, आलोचनात्मक सोच और नवाचार के प्रति रुझान को बढ़ावा देते हुए सबसे बेहतर बनें। मेरा दृढ़ विश्वास है कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा में निवेश करना, विशेषकर लड़कियों के लिए, अगली पीढ़ी को सशक्त बनाने का माध्यम है। स्कूल प्रत्येक छात्र के जीवन की एक मजबूत नींव रखने के साथ-साथ उनके जीवन को बेहतर भविष्य के लिए आकार देने में मदद करेगा।

 

पिछले कुछ वर्षों में, नेहरू सिद्धांत केंद्र ट्रस्ट शिक्षा के माध्यम से युवाओं को सशक्त बनाकर लगातार सामाजिक बदलाव लाने में अग्रणी रहा है। लुधियाना में स्थापित होराइजन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस इस विचार का एक उदाहरण है, जो सीमित संसाधनों वाले वर्ग को मुफ्त गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करता है। 100 फीसदी स्मार्ट क्लासरूम, कंप्यूटर लैब और एक आधुनिक पुस्तकालय सहित अत्याधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण, स्कूल शिक्षा के लिए एक अनुकूल वातावरण सुनिश्चित करता है। इसके अतिरिक्त, छात्रों को मुफ्त ड्रेस, किताबें, स्टेशनरी और दोपहर का नाश्ता जैसे आवश्यक प्रावधानों के मिलने से लाभ होता है, जिससे शिक्षा की पहुंच में वृद्धि होती है और पढ़ाई का अच्छा वातावरण तैयार होता है।

Leave a Comment