watch-tv

अंबाला की मंडियों में गेहूं पहुंचना शुरु

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

बसे ज्यादा मुलाना मंडी में पहुंची फसल

अंबाला/यूटर्न/9 अप्रैल। यहां सभी अनाज मंडियों में गेहूं की आवक शुरू हो चुकी है। अभी तक सभी छह मंडियों में कुल 3665 क्विंटल गेहूं आ चुका है। इसमें सबसे अधिक अभी तक मुलाना में दो हजार क्विंटल गेहूं आया है।
जानकारी के मुताबिक अभी तक किसी मंडी में अभी तक खरीद नहीं हो सकी है। इधर गेहूं की खरीद के लिए एजेंसियों ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। सरकार के निर्देशों के अनुसार एक अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू होनी थी। हालांकि अभी फसल पूरी तरह से पकी नहीं है। इसलिए कटाई में समय लग रहा है। इधर एजेंसियों ने गेहूं खरीद के लिए अपने दिन निर्धारित कर लिए हैं। सप्ताह में चार दिन हैफेड और दो दिन जिला खाद्य आपूर्ति विभाग खरीद करेगा।
एजेंसियों ने गेहूं खरीद के लिए सोमवार, मंगलवार, वीरवार और शनिवार को हैफेड और बुधवार, शुक्रवार को डीएफएससी गेहूं की खरीद करेगी। उधर कृषि विभाग ने 34000 एकड़ क्षेत्र में मिस मैच फसलों की दोबारा से गिरदावरी को पूरा कर लिया है। शहर अनाज मंडी में गेहूं लाने पर गेट पास कटे हैं। वैसे तो अभी तक गेहूं में नमी है। मार्च महीने में पड़ी ठंड से गेहूं को पकने में अभी समय लगेगा। गेहूं की खरीद के लिए 12 प्रतिशत तक की नमी पर गेहूं खरीदी जाएगी। 12 प्रतिशत से अधिक नमी पर वैल्यू कट लगेगा। फिलहाल किसान अपनी गेहूं को मंडी में सूखा रहे है।
माना जा रहा है कि गेहूं की आवक बढ़ने के बाद खरीद शुरू हो जाएगी। वहीं एजेंसियों ने गेहूं की लिफ्टिंग और भराई के लिए ट्रांसपोर्टरों को भी वर्क आर्डर जारी कर दिए हैं। जिससे गेहूं की लिफ्टिंग के समय परेशानी न हो। फिलहाल खरीद शुरू नहीं हुई है। बताते हैं कि एजेंसियों के पास प्रर्याप्त मात्रा में बारदाना भी मौजूद है।
———–

Leave a Comment