watch-tv

क्लीन एयर पंजाब और फोर्टिस अस्पताल लुधियाना ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए आशा कार्यकर्ताओं को किया तैयार

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर इस पहल का उद्देश्य वायु प्रदूषण और इसके स्वास्थ्य प्रभावों के प्रति जमीनी स्तर पर लोगों को मजबूत बनाना

 

लुधियाना, 7 अप्रैल : मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता (आशा) कार्यकर्ताओं को वायु प्रदूषण के गंभीर मुद्दे और स्वास्थ्य पर इसके प्रभावों से संबंधित महत्वपूर्ण सही समझ के साथ-साथ ज्ञान से लैस करने में मदद करने के लिए एक अद्वितीय कदम में, क्लीन एयर पंजाब ने फोर्टिस अस्पताल लुधियाना के साथ हाथ मिलाया और एक सम्मेलन का आयोजन किया। यहाँ बताया जाता है कि विश्व स्वास्थ्य दिवस हर वर्ष 7 अप्रैल को मनाया जाता है।

 

पंजाब क्षेत्र में स्वच्छ हवा और पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए समर्पित संगठनों और व्यक्तियों के एक नेटवर्क – क्लीन एयर पंजाब के सदस्यों के अनुसार आशा कार्यकर्ताओं के लिए समर्पित इस सम्मेलन का उद्देश्य सामुदायिक स्तर पर सूचित कार्रवाई के माध्यम से सार्वजनिक स्वास्थ्य को बढ़ाने की साझा प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

 

इस आयोजन में आशा कार्यकर्ताओं की सक्रिय भागीदारी देखी गई, जो समुदायों में जमीनी स्तर पर स्वास्थ्य सेवा वितरण में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। आशा कार्यकर्ताओं लुधियाना की अध्यक्ष बलबीर कौर ने कहा कि आयोजकों ने इन फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं को विशेष ज्ञान के साथ सशक्त बनाने के महत्व को पहचाना और बिगड़ती वायु गुणवत्ता के कारण होने वाले प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभावों के बारे में उनकी समझ को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया।

 

आशा के अध्यक्ष ने कहा, ” यह शैक्षिक प्रयास एक नए अध्याय की शुरुआत करता है और इसे हमारे अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य योद्धाओं को वायु प्रदूषण से उत्पन्न लोगों की भलाई के खतरों की अंतर्दृष्टि से लैस करने के लिए पूरे भारत में एक उदाहरण के रूप में काम करना चाहिए। इस ज्ञान से लैस, आशा कार्यकर्ता अब न केवल वायु प्रदूषण से संबंधित स्वास्थ्य जोखिमों के खिलाफ मोर्चा संभालने के लिए बेहतर ढंग से तैयार होंगी, बल्कि खतरों के बारे में बेहतर ढंग से संवाद करने के लिए भी तैयार होंगी, जिससे सामुदायिक स्वास्थ्य लचीलापन बढ़ेगा।”

 

 

फोर्टिस अस्पताल लुधियाना के स्त्री रोग विशेषज्ञों और बाल रोग विशेषज्ञों सहित प्रतिष्ठित स्वास्थ्य पेशेवरों ने सत्र आयोजित किए, जिसमें श्वसन और हृदय रोगों से लेकर प्रतिकूल प्रजनन स्वास्थ्य परिणामों तक वायु प्रदूषण के बहुमुखी स्वास्थ्य परिणामों पर प्रकाश डाला गया। ये जानकारियां आशा कार्यकर्ताओं को प्रदूषण से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं की अधिक प्रभावी ढंग से पहचान करने, रोकथाम करने और प्रबंधन करने में सक्षम बनाने में महत्वपूर्ण होंगी।

 

डॉ. गुरसिमरन कौर, वरिष्ठ सलाहकार प्रसूति एवं स्त्री रोग, ने कहा, “खराब वायु गुणवत्ता का गर्भवती महिलाओं पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। समय से पहले जन्म और जन्म के समय कम वजन के बढ़ते जोखिम से लेकर अस्थमा जैसी गंभीर श्वसन स्थितियों तक, खराब वायु गुणवत्ता मातृ और भ्रूण के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण खतरा पैदा करती है। यह जरूरी है कि हम गर्भवती माताओं और उनके अजन्मे बच्चों की भलाई की सुरक्षा के लिए स्वच्छ वायु पहल को प्राथमिकता दें।”

 

इसी तरह की भावनाओं को व्यक्त करते हुए फोर्टिस अस्पताल लुधियाना के वरिष्ठ सलाहकार बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. गौरव मित्तल ने इस बात पर जोर दिया कि वायु प्रदूषण का नवजात शिशुओं पर कई प्रतिकूल प्रभाव पड़ते हैं, जिनमें श्वसन, त्वचा और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल एलर्जी की बढ़ती संवेदनशीलता के साथ-साथ कैंसर की संभावित संभावना भी शामिल है। एटोपिक जिल्द की सूजन, एक्जिमा, हाइपररिएक्टिव वायुमार्ग रोग (अस्थमा), और शिशुओं में ब्रोंकाइटिस जैसी स्थितियां वायु प्रदूषकों के बढ़ते स्तर से दृढ़ता से जुड़ी हुई हैं। इसलिए, अपने परिवेश में वायु गुणवत्ता सूचकांक की निगरानी करने और बढ़ती हवा, पानी और प्रदूषकों के अन्य स्रोतों के हानिकारक प्रभावों के साथ-साथ भारी धातुओं और धुएं के लंबे समय तक संपर्क से बचने की अत्यधिक सिफारिश की जाती है।

 

यह आयोजन ज्ञान के आदान-प्रदान के एक गतिशील सत्र के साथ संपन्न हुआ, जिसने ऐसे भविष्य को आगे बढ़ाने के सामूहिक संकल्प को और मजबूत किया जहां स्वच्छ हवा और अच्छा स्वास्थ्य सभी के लिए सुलभ हो।

 

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार विश्व स्वास्थ्य दिवस 2024 का विषय ‘मेरा स्वास्थ्य, मेरा अधिकार’ है और हर किसी को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं, शिक्षा और सूचना तक पहुंच के अधिकार का समर्थन करने और साथ ही सुरक्षित पेयजल, स्वच्छ हवा, अच्छा पोषण, गुणवत्तापूर्ण आवास, सभ्य कार्य और पर्यावरणीय स्थितियों, और भेदभाव से मुक्ति के लिए चुना गया था।

Leave a Comment