watch-tv

खेतों में खड़ी फसल आग से बचाने को पीएसपीसीएल ने बना दिया कंट्रोल रुम

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Listen to this article

किसानों से गर्मी के सीजन में खास
एहतियात बरतने की अपील जारी

लुधियाना/यूटर्न/3 अप्रैल। पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड ने गर्मी के सीजन में खेतों में आगजनी की घटनाओं को देखते हुए एहतियाती-प्रबंध किए हैं। खेतों में खड़ी फसल को आग लगने से बचाने के लिए पीएसपीसीएल ने कंट्रोल रुम स्थापित कर दिया है।
इसके साथ ही पीएसपीसीएल ने किसानों से कुछ सावधानियां बरतने की भी अपील की है। ताकि किसी भी अवांछित घटना से बचा जा सके। महकमे से जारी बुलेटिन के मुताबिक विभाग ने राज्य के भीतर खेतों से निकलने वाली बिजली लाइनों की निगरानी बढ़ा दी है। इस लाइन के नीचे जहां से ये लाइनें निकलती हैं, वहां के एसडीओ व अन्य अधिकारियों को विशेष निर्देश दिए गए हैं।
इसके अलावा फायर स्टेशनों से भी संपर्क किया गया है, ताकि वे अलर्ट रहें। इस दौरान ढीले तार/केबल और सब-स्टेशन या जीओ स्विच, जो स्पार्किंग का कारण बन सकते हैं, उनकी सूचना तुरंत नियंत्रण कक्ष नंबर 96461-06835, 96461-06836, या 1912 के साथ उप-मंडल कार्यालय/शिकायत केंद्र को दी जानी चाहिए। ताकि फसल को आग लगने से बचाने के लिए इन विद्युत लाइनों/तारों की समय पर मरम्मत की जा सकती है।
इसके अलावा, ढीले तारों या स्पार्किंग की तस्वीरें, स्थान के साथ, व्हाट्सएप नंबर 96461-06835/36 पर भेजी जा सकती हैं। इसके अलावा, विभाग ने किसानों को सावधानी बरतने की भी सलाह दी है। इस दौरान काटी गई फसल के अवशेषों को बिजली के तारों या ट्रांसफार्मर और जी.ओ. स्विच के नीचे नहीं रखना चाहिए। कृषि भूमि पर डुअल-सिंगल फेज ट्रांसफार्मर के चारों ओर एक मीटर का दायरा खाली रखा जाना चाहिए। ताकि शॉर्ट सर्किट की स्थिति में आग लगने से बचाया जा सके। फसल के पास पराली/सिगरेट का प्रयोग नहीं करना चाहिए। विद्युत लाइनों को बांस या बल्लियों से नहीं छूना चाहिए। अनाधिकृत व्यक्तियों को जी.ओ. स्विच के साथ छेड़छाड़ करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। कटी हुई फसल के जले हुए या बचे हुए डंठल को आग नहीं लगानी चाहिए। हार्वेस्टर को केवल दिन के दौरान ही चलाया जाना चाहिए। हार्वेस्टर मशीन से निकलने वाले हिस्सों का ध्यान रखना चाहिए। इस दौरान बिजली के तारों, खंभों और जंजीरों से टकराने से बचना चाहिए।
——-

Leave a Comment